होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों के मौसम में खाएं चुकंदर और लहसुन, ऐसे करें सेवन

सर्दियों के मौसम में खाएं चुकंदर और लहसुन, ऐसे करें सेवन

बीटरूट और गार्लिक है ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद, image- canva

बीटरूट और गार्लिक है ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद, image- canva

Winter Season Diet: सर्दियों के मौसम में शरीर को अधिक पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है जो शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ान ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सर्दी के मौसम में बीटरूट और गार्लिक का सेवन अवश्‍य करना चाहिए.
बीटरूट में अधिक मात्रा में पो‍टेशियम और मैंगनीज होता है जो खून की कमी को पूरा करते हैं.
सर्दी के मौसम में बीटरूट सलाद फायदेमंद हो सकता है.

Winter Season Diet: सर्दियों का मौसम आते ही लोग अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करने लगते हैं. हेल्‍थ डॉट कॉम के अनुसार सर्दियों के मौसम में डाइजेस्टिव सिस्‍टम बेहतर ढंग से काम करता है इसलिए इस मौसम में लोग हैवी डाइट लेना पसंद करते हैं. अधिक ठंड की वजह से कई लोगों को हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का सामना भी करना पड़ जाता है इसलिए ठंड शुरू होने से पहले डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे शरीर को गर्मी मिल सके. साथ ही खांसी और जुखाम में भी फायदेमंद साबित हो. सर्दी के मौसम में बीटरूट और गार्लिक का सेवन करना कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से छुटकारा दिला सकता है. चलिए जानते हैं बीटरूट और गार्लिक का सेवन किस प्रकार किया जा सकता है.

गार्लिक और बीटरूट सूप

बीटरूट एक जड़ वाली सब्‍जी है जिसे पत्‍ते के साथ भी खाया जा सकता है. बीटरूट में पोटेशियम और मैंगनीज अधिक मात्रा में होता है. इसके अलावा गार्लिक में एंटी-बायोटिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण अधिक होते हैं जो स्‍किन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. सर्दी के मौसम में गार्लिक और बीटरूट का सूप कई समस्‍याओं से बचा सकता है. ये टेस्‍ट में काफी डिफ्रेंट होता है तो सभी को पसंद आ सकता है.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन की रोटी, हेल्थ को मिलेंगे कई फायदे

बीटरूट सलाद

 सर्दी के मौसम में कई सब्जियां उपलब्‍ध होती हैं जैसे-मटर, पत्‍तागोभी, सैलेरी, गाजर और बीटरूट. इन सभी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व होते हैं. इन सब्जियों को डाइट में शामिल करने के लिए सलाद के रूप में खाया जा सकता है. सलाद को टेस्‍टी बनाने के लिए ऑलिव ऑयल में गार्लिक को पकाकर ड्रेसिंग के रूप में प्रयोग किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: लंबी उम्र तक हेल्‍दी और यंग दिखने के लिए ये हैं कारगर ट्रिक्‍स, डॉक्‍टरों ने बताया तरीका

बीटरूट का परांठा

सर्दी के मौसम में लोगों को परांठा खाना बेहद पसंद होता है. यदि इस परांठे में बीटरूट को मिला दिया जाए तो इसकी न्‍यूट्रीशियस वेल्‍यू दोगुनी हो सकती है. बीटरूट और गार्लिक के पल्‍प को आटे में मिलाकर परांठा बनाया जा सकता है. ये शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के साथ पाचन तंत्र में भी सुधार कर सकता है.

सर्दी के मौसम में हेल्‍दी चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. इस मौसम में जितना हो सके फल और सब्जियों का सेवन करें.

Tags: Food diet, Health benefit, Home Remedies, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें