होम /न्यूज /जीवन शैली /

दिल को सेहतमंद रखने के साथ स्किन को बनाए रखते हैं जवां, जानिए काले तिल के 5 फायदे

दिल को सेहतमंद रखने के साथ स्किन को बनाए रखते हैं जवां, जानिए काले तिल के 5 फायदे

काले त‍िल सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. Image/shutterstock

काले त‍िल सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. Image/shutterstock

Black Til For Health: कई औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर काले त‍िल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ये पाचन को बेहतर बनाए रखते हैं और लो ब्‍लड प्रेशर में भी फायदा पहुंचाते हैं.

    Black Til For Health: काले तिल (Black Sesame) में कई औषधीय गुण (Medicinal Properties) पाए जाते हैं, यही वजह है कि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. पुराने समय से ही तिल (Sesame) भारतीय लोगों की पसंद रहे हैं. तिल कई रंंगों के होते हैं. जिनमें काले, भूरे और सफेद रंग शामिल हैं. तिल इसलिए भी ज्‍यादा लोकप्रिय हैं क्‍योंकि ये कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं और कई खास डिशेज में इनका इस्‍तेमाल किया जाता है. साथ ही तिल पाचन को बेहतर बनाए रखते हैं और लो ब्‍लड प्रेशर में भी फायदेमंद होते हैं. इस तरह सेहत को भी ये कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. वहीं ये बालों और स्किन को बेहतर बनाए रखने में भी मददगार होते हैं. आइए जानें इनके 5 फायदे-

    लो ब्‍लड प्रेशर में है फायदेमंद
    हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक तिल में कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. लो ब्‍लड प्रेशर होने से कुछ पुरानी बीमारियों जैसे हृदय रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें - मुंह के छालों से न हों परेशान, ये 6 उपाय पहुंचाएंगे आराम

    दिल को सेहतमंद रखने में मददगार
    तिल और तिल का तेल तनाव को कम करने और शरीर में एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाने की क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. तिल के बीज में उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ऐसे में इसका सेवन तनाव को कम करने के साथ हृदय रोग और अल्जाइमर रोग को रोकने में मददगार होता है. तिल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होती हैं, जो हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मददगार होते हैं.

    बालों और त्वचा के लिए है फायदेमंद
    तिल के तेल को अक्सर बालों और त्वचा के उत्पादों, जैसे साबुन, शैम्पू और मॉइस्चराइजर में शामिल किया जाता है. ऐसे में आप समझ ही सकते हैं कि काले तिल बालों और बेहतर स्किन के लिए भी अच्छे होते हैं. कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि काले तिल से बालों और त्वचा पर अच्‍छा प्रभाव पड़ता है. तिल में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ बालों और त्वचा को बेहतर बनाए रखने में मददगार होते हैं.

    पाचन रखता है बेहतर
    काले तिल में उच्च मात्रा में फाइबर और फैटी एसिड होते हैं. इस वजह से ये कब्ज को दूर करने में मददगार होते हैं. दरअसल, तिल में में पाया जाने वाला तेल आंतों को चिकना बनाए रखता है. ऐसे में पाचन दुरुस्‍त बना रहता है.

    ये भी पढ़ें - कोरोना मरीजों में 7 गुना ज्‍यादा है बेल्स पॉल्सी का खतरा

    इम्‍यून सिस्‍टम रखता है दुरुस्‍त
    तिल आपके इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर बनाए रखने के लिए अच्‍छा होता है. इसमें कई पोषक तत्व जैसे जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, विटामिन बी6 और विटामिन ई आदि पाए जाते हैं.undefined

    Tags: Health, Lifestyle

    अगली ख़बर