होम /न्यूज /जीवन शैली /सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए करें कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन, जानें इसका सही तरीका

सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए करें कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन, जानें इसका सही तरीका

यह मेडिटेशन आपकी मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करती है. (image-canva)

यह मेडिटेशन आपकी मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करती है. (image-canva)

कॉस्मिक एनर्जी का ध्यान करना ही कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन है. ये मन को शांत करता है और खुशी की भावना जगाता है. नियमित कॉस ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

आपके अंदर छिपी हुई पॉजिटिव एनर्जी ही कॉस्मिक एनर्जी है.
ये मेडिटेशन बॉडी और माइंड दोनों को हेल्दी बनाता है.
मेंटल पीस के लिए रोज करें कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन.

Cosmic Energy Meditation : भागदौड़ और स्ट्रेस भरी लाइफ़स्टाइल व्यक्ति को खुद से दूर और परेशानियों के पास ले जाती है. ऐसे में कॉस्मिक एनर्जी ऐसा सोर्स है, जो आपको शांत रखकर पॉजिटिविटी लाने का काम करता है. हमारे आस पास हर छोटी बड़ी चीज में एक एनर्जी है. यही एनर्जी कॉस्मिक एनर्जी या एनर्जी ऑफ कॉस्मोस कहलाती है. हर व्यक्ति के अंदर ये एनर्जी है, बस ज़रूरत है कि उसे फील किया जाए. सारी प्रॉब्लम्स और टेंशन से मन हटाकर इस कॉस्मिक एनर्जी का ध्यान करना ही कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन है. ये मेडिटेशन मन को शांति और एकाग्रता देता है, एनर्जी देता है और लाइफ को मैनेज करने में ये एक ख़ास रोल निभा सकता है. आइए जानते हैं कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन बॉडी को किस तरह से फ़ायदा पहुंचा सकता है.

कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन के लाभ

बॉडी की फंक्शनिंग करे इंप्रूव: स्टाइल क्रेज के अनुसार कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन से पॉजिटिविटी बढ़ती है. ये बॉडी की फंक्शनिंग पर अच्छा प्रभाव डालती है, जिससे बॉडी हेल्दी और हैप्पी दोनों होती है. ये स्प्रिचुअल डेवलपेंट में भी मददगार होती है. कॉस्मिक एनर्जी हार्ट पर पॉजिटिव असर करती है, जिससे ब्लड फ्लो सही रहता है. कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन, हार्ट पर पड़ने वाले स्ट्रेस को भी कम करता है.

कार्टिसोल लेवल होता है कम: कॉस्मिक एनर्जी से बॉडी के स्ट्रैस लेवल को बढ़ाने वाले तत्त्व कॉर्टिसोल और लैक्टेट का लेवल कम होता है. इस एनर्जी से बॉडी में मौजूद फ्री रैडिकल्स भी कम होते हैं. कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन करने से तनाव, डिप्रेशन और गुस्सा कम और मन शांत होता है जिससे मेंटल हेल्थ बेहतर होती है. कॉस्मिक एनर्जी फिजिकल हेल्थ में भी सुधार लाती है. कार्डियोवैस्कुलर यानी दिल से जुड़ी बीमारियों से निपटने में कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

नेगेटिविटी करे खत्म: कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन मन को शांत रखता है, इससे पेशेंस बढ़ता है और दिमाग़ बेहतर कॉन्सेंट्रेट कर पाता है. बॉडी से थकान और नेगेटिविटी खत्म करने के लिए भी कॉस्मिक एनर्जी मेडिटेशन एक अच्छा विकल्प है. ये मन, बुद्धि और शरीर को नई ऊर्जा देता है.

ये भी पढ़ें: चेहरे को ही नहीं, फुल बॉडी को चाहिए केयर, यूं करें देखभाल

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें