होम /न्यूज /जीवन शैली /दिल को सेहतमंद करने के साथ ही पीरियड पेन से भी निजात दिलाती है खजूर, जानिए इसके 5 फायदे

दिल को सेहतमंद करने के साथ ही पीरियड पेन से भी निजात दिलाती है खजूर, जानिए इसके 5 फायदे

खजूर से मिलते हैं बहुत से लाभ. (Image-Canva)

खजूर से मिलते हैं बहुत से लाभ. (Image-Canva)

Health benefits of Dates: खजूर पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट है. खजूर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

100 ग्राम खजूर में 314 कैलोरी, 0.38 ग्राम फैट, 80.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6.7 ग्राम फाइबर होता है.
डायटरी फाइबर खून की नलिकाओं में कोलेस्ट्रॉल का अवशोषण करता है.

Dates Benefits: यदि एक मुट्ठी खजूर रोजाना खाया जाए तो स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों से दूर रहा जा सकता है. खजूर में संपूर्ष पोषक तत्व पाए जाते हैं. खजूर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर की भरपूर मात्रा होती है. इसके साथ ही इसमें आयरन और विटामिन भी पाए जाते हैं. खजूर के नियमित सेवन से ताकत बढ़ती है. यह दिल की सेहत को दुरुस्त करती है और महिलाओं तथा पुरुषों में फर्टिलिटी संबंधी समस्याओं को दूर करती है. खजूर खाने से नियमित पीरियड आते हैं और पीरियड पेन से निजात दिलाती है. मेडिसिननेट के मुताबिक, 100 ग्राम खजूर में 314 कैलोरी, 214 ग्राम प्रोटीन, 0.38 ग्राम फैट, 80.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6.7 ग्राम फाइबर होता है.

इसे भी पढ़ें: कमजोर डाइजेशन से परेशान हैं तो खाएं ‘सुपर फूड’ खजूर, सेहत को मिलते हैं ये भी फायदे

खजूर के फायदे 

  1. हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करती है- खजूर में पर्याप्त मात्रा में डायटरी फाइबर पाया जाता है. इससे एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. डायटरी फाइबर खून की नलिकाओं में कोलेस्ट्रॉल का अवशोषण कर लेता है. इस कारण खजूर दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है.
  2. पाचन के लिए मददगार– खजूर में मौजूद उच्च घुलनशील और अघुलनशील फाइबर के कारण यह पाचन तंत्र के लिए आदर्श होती है. खजूर कब्ज, दस्त और पाचन तंत्र की सूजन को रोक सकती है.
  3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है- खजूर में मौजूद पोटैशियम शरीर से सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है. इस प्रकार, पोटैशियम शरीर से सोडियम को हटाकर रक्तचाप को नियंत्रित करता है. यह दिल की धड़कन को संतुलित करता है.
  4. खून की कमी नहीं होने देती- खजूर आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है. उच्च लाल रक्त कोशिका का उत्पादन एनीमिया के जोखिम को कम करता है और एनीमिया से जुड़े लक्षणों जैसे थकान और कमजोरी को रोक सकती है.

5. पीरियड को नियंत्रित करती है- खजूर का सेवन महिलाओं को जरूर करना चाहिए. कई अध्ययनों में यह भी पाया गया कि खजूर में मौजूद तत्व पीरियड के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करता है. खजूर पीरियड को नियमित करती है.

इसे भी पढ़ें: अजब-गजब है खजूर, फल खाओ तो सेहत रखेगा शानदार, पेड़ लगाया तो कर देगा ‘कंगाल’

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें