होम /न्यूज /जीवन शैली /ब्लैक टी है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, रोज दो कप पीने से बढ़ सकती है उम्र

ब्लैक टी है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, रोज दो कप पीने से बढ़ सकती है उम्र

ब्लैक टी का सेवन आपको बहुत से शारीरिक लाभ दे सकता है, जानिए उनके बारे में. Image-Canva

ब्लैक टी का सेवन आपको बहुत से शारीरिक लाभ दे सकता है, जानिए उनके बारे में. Image-Canva

Black Tea Health Benefits: ब्लैक टी पीना बहुत से लोगों के रूटीन में शामिल होता है तो वहीं, कुछ लोगों को यह चाय बिल्कुल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ब्लैक टी में कैफीन होता है, इसलिए सीमित मात्रा में ही सेवन करें.
ब्लैक टी में कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सिडेंट गुण पाया जाता है.

Black Tea Health Benefits: चाय पीने की हर रोज की आदत हमारे जीवन को लंबा और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती है. यदि आप दो कप चाय रोज पीते हैं तो यह हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा है, लेकिन शर्त यह है कि चाय आपको दूध और चीनी वाली नहीं, बल्कि ब्लैक टी पीनी होगी. दो कप ब्लैक टी पीने वाले व्यक्ति की मौत के चांस चाय ना पीने वाले व्यक्ति की तुलना में 13% कम है. ब्लैक टी कैंसर वाले रोगियों के लिए लाभदायक है, क्योंकि चाय का तापमान कैंसर से जुड़े कंपाउंड और सेल्स को खत्म करने में सहायक माना जाता है. शोध में सामने आया है कि पुरानी से पुरानी बीमारी को ठीक करने के लिए ग्रीन टी एक स्वस्थ आदत हो सकती है.

ब्लैक टी के फायदे
हेल्थलाइन के अनुसार, पॉलीफेनॉल्स और फ्लेवोनॉएड्स नामक रसायन ब्लैक टी के पौधे में पाया जाते हैं, जो हमारे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.
-ब्लैक टी में कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सिडेंट गुण पाया जाता है, जो सेल्स के तनाव को कम करता है साथ ही शरीर से बीमारी को कम करने में मदद करता है.


-ब्लैक टी की पत्तियों को ऑक्सीजन से तैयार होने में मदद मिलती है, जो इसका गहरे रंग और स्वाद को ऐसा बनाने का काम करता है.
-ब्लैक टी में कैफीन होता है. ज्यादा कैफिन पीने के नुकसान भी हो सकते हैं, जिसमें चिंता, तनाव, तेज़ हार्ट की गति, अनिद्रा, सिरदर्द और पाचन संबंधी समस्याएं शामिल हैं. लेकिन, ब्लैक टी का सेवन अगर सीमित मात्रा में किया जाए तो यह ज्यादा हानिकारक नहीं होती है. अगर हर रोज अगर इसे पीने की आदत है तो भी एक कप से ज्यादा का सेवन न करें. 85% लोग नियमित रूप से कम से कम ब्लैक टी पीते हैं.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें