ये है नारियल पानी पीने का सही समय, जानिए इसके फायदे

गर्मियों के मौसम में नारियल पानी किसी वरदान से कम नहीं है...

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 2:45 PM IST
ये है नारियल पानी पीने का सही समय, जानिए इसके फायदे
गर्मियों के मौसम में नारियल पानी किसी वरदान से कम नहीं है...
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 2:45 PM IST
गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए नारियल पानी एक अच्छा विकल्प है. सेहत के लिहाज से इसका सेवन काफी फायदेमंद है. इसमें विटामिन, मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते है. साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स भी होते हैं. इस वजह से यह इस मौसम में लू के थपेड़ों से भी बचाता है. इसे पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और ग्लुकोज का लेवल भी मेन्टेन रहता है. आइए जानते हैं इसके सेवन के फायदे.

नारियल पानी के फायदे:


नारियल पानी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और इलैक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं. यानी डीहाइड्रेशन की समस्या को ये खत्म करने में कारगर है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और सोडियम पाया जाता है. साथ ही पाई जाती है नैचुरल चीनी. 1 कप नारियल पानी में होती है 6 ग्राम शुगर.

ये सभी तत्व शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं. मांसपेशियों और हड्डियों को चिकना करने में मदद करते हैं. जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है वे नारियल पानी का सेवन बेझिझक कर सकते हैं. मिठास और तासीर ठंडी होने के कारण ये घबराहट को खत्म करता है.

एक्सरसाइज करने के बाद नारियल पानी पीना न भूलें. वर्कआउट करते समय जब पसीना निकलता है तो कई बार ऐसे में पानी की कमी हो जाती है. इसे पूरा करने के लिए नारियल पानी काफी अच्छा विकल्प है.

#WorldBloodDonorDay: रक्तदान करने जा रहे हैं, तो पहले जान लें ये जरूरी बातें!

मौसम में बदलाव कई बीमारियों को न्यौता देता है. इसमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, पीलिया और डायरिया शामिल हैं. इन सभी परेशानियों में नारियल पानी पीना एक अच्छा विकल्प है. ये ब्लड प्लैटलेट्स को बढ़ावा देने के साथ शरीर में मौजूद वायरस से लड़ने में मदद करता है.
Loading...

बच्चों के लिए नारियल पानी एकदम सुरक्षित होता है. इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए सुबह का वक्त उनके लिए ठीक है. बढ़ते बच्चे का पाचन तंत्र कमजोर होता है जिससे वे बीमारियों के शिकार होते हैं. पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए एक नारियल पानी उन्हें दिन में दो से तीन बार दें.

पानी की कमी को दूर करना, इलैक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखना और बच्चे को पूरा पोषण देने में नारियल पानी लाभकारी है. खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए. प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं को सीने में जलन, खाली पेट जी-मिचलाना और कब्ज की समस्या रहती है. ऐसे में नारियल पानी उनके लिए अच्छा विकल्प है.

वजन घटाने में फायदेमंद
खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद अगर नारियल पानी पीते हैं तो इससे पेट भरता है. कैलोरी कम लेंगे तो वजन खुद-ब-खुद कम हो जाएगा. नारियल पानी की खास बात ये है कि ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है और चर्बी जमा नहीं होने देता.

इस समय लें नारियल पानी:
वैसे तो नारियल पानी किसी भी समय ले सकते हैं लेकिन सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे का समय इसके लिए ठीक है. इसकी तासीर ठंडी होती है, जिन लोगों को खांसी, जुकाम, सर्दी की समस्या रहती है वे रात में इसके सेवन से बचें. कई लोगों को ये पेट में ठंड करता है.नारियल पानी में लॉरिक एसिड पाया जाता है यानी सैच्यूरेटेड फैट. ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. खाली पेट नारियल पानी पीने के कई लाभ होते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...