सौंफ का पानी पीने के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान

सौंफ से मीठा खाने की क्रेविंग खत्म होती है और दूसरा ये सेहत के लिए फायदेमंद रहती है.

News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 5:28 AM IST
सौंफ का पानी पीने के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान
सौंफ का पानी पीने के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान
News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 5:28 AM IST
Saunf Ka Pani In Hindi: किचन की मसालदानी में रखे मसाले न केवल खाने का स्वाद ही बढ़ाते हैं बल्कि सेहत से जुड़ी कई परेशानियों में घरेलू नुस्खों की तरह भी काम आते हैं. ऐसा ही एक मसाला है सौंफ. ज़्यादातर लोग खाने के बाद इसे पाचन के लिए लेना पसंद करते हैं. तो वहीं कई लोगों की आदत होती है खाना खाने के बाद मीठी सौंफ खाने की. इससे एक तो मीठा खाने की क्रेविंग खत्म होती है और दूसरा ये सेहत के लिए फायदेमंद रहती है. जिन लोगों के शरीर में आयरन और पोटैशियम की कमी हो जाती है उन्हें, सौंफ खाने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं इसके और भी कई फायदे.

  1. पीरियड्स होते हैं रेगुलर: जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या रहती है वे रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सौंफ का सेवन करें.



2. कई हैं गुण: इसके अलावा सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे लाभकारी गुण पाए जाते हैं.

इसे भी पढ़ें:  मच्छरों से करें बचाव, घर में बेहद कम खर्च में बनाएं स्प्रे

3. पेट की बीमारियां होती हैं दूर: ये पेट संबंधी सभी बीमारियां दूर करने में कारगर है. जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत रहती है, सौंफ का सेवन कर सकते हैं. समस्या दूर होगी.
Loading...



4. आंखों के लिए फायदेमंद :सौंफ का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाता है. रोज़ खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाएं. इसके अलावा आधा चम्मच सौंफ का चूर्ण एक चम्मच मिश्री के साथ मिलाकर रात को सोते समय दूध के साथ लें. आंखों की रोशनी में फायदा मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: ऐसी महिलाएं होती हैं बेहद मजबूत, इन्हें हराना किसी के बस में नहीं!

5. अपच को करे दूर: देखा गया है कि छोटे बच्चों को अकसर पाचन सही काम करने की शिकायत रहती है. ऐसे में सौंफ इसका सटीक इलाज है. दो चम्मच सौंफ को दो कप पानी में उबाल लें. जब ये एक चौथाई रह जाए तो इसे छानकर, ठंडा करके इस्तेमाल में लाएं. एक-एक चम्मच दिन में दो से तीन बार लें. बच्चों में पेट दर्द और अपच की शिकायत खत्म होगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 20, 2019, 5:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...