खाली पेट पिएं तुलसी वाला दूध, होंगे कमाल के फायदे

लोग जुकाम, बुखार में राहत के लिए तुलसी वाला दूध पीते हैं. यह हमें कई बीमारियों से बचाता है. आइए जानते हैं तुलसी वाला दूध पीने के फायदे...

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 3:34 PM IST
खाली पेट पिएं तुलसी वाला दूध, होंगे कमाल के फायदे
tulsi milk benefits
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 3:34 PM IST
खानपान का असर हमारे जीवन पर काफी गहराई से पड़ता है. अगर खानपान अच्छा है तो न केवल सेहत अच्छी रहेगी बल्कि शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता (इम्युनिटी पॉवर) भी अच्छी रहेगी. इसके लिए आज अपनी रोज की डायट में तुलसी वाला दूध भी शामिल कर सकते हैं. अमूमन लोग जुकाम, बुखार में राहत के लिए तुलसी वाला दूध पीते हैं. यह हमें कई बीमारियों से बचाता है. आइए जानते हैं तुलसी वाला दूध पीने के फायदे...

तुलसी कई गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक के गुण भी पाए जाते हैं. आयुर्वेद में बुखार से पीड़ित होने पर तुलसी का दूध पीने की सलाह दी गई है. इसके अलावा आप उबलते पानी में 6-7 तुलसी की पत्तियां और इलायची पाउडर डालकर उबालकर इसे पी लें. यह भी बुखार कम करने में काफी मदद करेगा.

इसे भी पढ़ें: लंच और डिनर में खाता था फास्ट फूड तो चली गई आंखों की रोशनी, आप भी संभल जाएं!

तुलसी के दूध का सेवन करने से इम्युनिटी पॉवर भी मजबूत होती है. इससे कोई भी बीमारी आसानी से शरीर में पनप नहीं पाती है. ह्रदय रोग से पीड़ित लोगों को सुबह खाली पेट तुलसी के दूध का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से उनके ह्रदय का स्वास्थ्य बेहतर हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: क्या आपको अचार खाना पसंद है? जरूर पढ़ें ये खबर

तुलसी वाले दूध में एंटी-इन्फ्लेमेंटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. अगर आपको जुकाम हो गया है तो इस दूध का सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा. यह दूध मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मदद करता है जिससे खाना तेजी से पचता है और मोटापा नहीं बढ़ता है.

Loading...

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.




News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 2:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...