Home /News /lifestyle /

बॉडी को डीटॉक्‍स करना हो तो फैंसी ड्रिंक्‍स नहीं, रोज सुबह बासी मुंह पिएं केवल एक गिलास पानी, मिलेंगे कई फायदे

बॉडी को डीटॉक्‍स करना हो तो फैंसी ड्रिंक्‍स नहीं, रोज सुबह बासी मुंह पिएं केवल एक गिलास पानी, मिलेंगे कई फायदे

वजन को नियंत्रित करने में खाली पेट पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.. Image : shutterstock

वजन को नियंत्रित करने में खाली पेट पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.. Image : shutterstock

Drinking Water Without Washing Mouth: अगर आप सुबह (Morning) ब्रश करने से पहले (Without Washing Mouth) पानी पीने (Drinking Water) की आदत को अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल कर लें तो यह कई सेहत से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. खाली पेट पानी पीने से आपके बॉडी में मौजूद तमाम तरह के टॉक्सिन (Toxin) बाहर हो जाते हैं और शरीर के अंग बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं. सुबह खाली पेट और बासी मुंह पानी पीना नेचुरल थेरेपी (natural therapy) के अंतरगत भी आता है. आप मॉर्निंग रुटीन में खाली पेट बासी मुंह पानी पीने की आदत को शामिल करें.

अधिक पढ़ें ...

    Drinking Water Before Brushing Teeth: हेल्‍दी शरीर के लिए पानी (Water) का महत्‍व बहुत अधिक है. आयुर्वेद और नेचुरल थेरेपीज़ (natural therapy) में यह माना जाता है कि अगर आप सुबह सुबह (Morning) उठने के साथ ही ब्रश करने से पहले एक गिलास पानी पिएं तो इसका आपके शरीर के अंगों को काफी फायदा (Health Benefits) मिलता है. बासी मुंह पानी पीना (Drinking Water) कई मामलों में फायदेमंद होता है.

    ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, सुबह सुबह मुंह में मौजूद सलाइवा पानी के साथ अगर पेट पहुंच जाए तो हानिकारक बैक्टीरिया को ये मारने का काम करते हैं. तो आइए आज हम आपको यहां बताते हैं कि बासी मुंह पानी (Without Washing Mouth) पीने से क्या क्या फायदे होते हैं.

    बासी मुंह पानी पीने के फायदे (Drinking Water Without Washing Mouth Benefits)

    1. बॉडी को करे डीटॉक्‍स

    अगर आप बॉडी डीटॉक्‍स (Detox) करना काफी मेहनत का काम समझ रहे हैं तो आपको बता दें कि नेचुरल थेरेपी के अनुसार अगर आप सुबह ब्रश करने से पहले पानी पिएं तो इससे शरीर के कई विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है. अगर आप रोजाना सुबह गुनगुने पानी का सेवन करें तो लार एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मददगार है.

    इसे भी पढ़ें : सुबह-सुबह खाएंगे शकरकंद तभी मिलेगा सेहत को फायदा, जानें इसे खाने का सही और गलत टाइम

    2. किडनी को रखे हेल्‍दी

    किडनी (kidney) को हेल्‍दी रखना बहुत ही जरूरी है. बासी मुंह पानी पीने से किडनी से संबंधित कई समस्याएं जैसे किडनी स्टोन की दिक्कत आदि दूर रहती है.

    3. स्किन के लिए अच्‍छा

    सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है. इसके साथ ही पाचन क्रिया भी तंदुरुस्त रहने से स्किन (Skin) हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनी रहती है.

    4. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए

    जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीते हैं उनका मेटाबॉलिज्म (metabolism) रेट बेहतर रहता है. ऐसे में वजन नहीं बढ़ता और सेहत भी ठीक रहती है.

    4. बालों के लिए भी फायदेमंद

    खाली पेट पानी पीने से न केवल बालों की जड़ों में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है, बल्कि यह बालों को मजबूत भी बनाने में मदद करता है. ऐसे में बालों (Hair) का विकास अच्‍छा होता है.

    ये भी पढ़ें: विंटर में स्किन पर बढ़ने लगे हैं फाइन लाइन्‍स, तो प्रयोग करें कुंकुमादि ऑयल

    5. वजन कम करने में उपयोगी

    वजन (Weight loose) को कम करने के लिए भी आप बासी मुंह पानी पिएं तो काफी फायदा मिल सकता है. दरअसल, बासी मुंह पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और कैलोरी को भी बर्न होती है. ऐसे में वजन को नियंत्रित करने में खाली पेट पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.

    Tags: Drinking Water, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर