सेब खाने से दूर होंगी ये बीमारियां, रोज नाश्ते में लें एक सेब

सेब में मौजूद फाइबर पेट को साफ करता है. और इससे दिल और मसल्स की परेशानी में भी आराम रहता है.

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 10:14 AM IST
सेब खाने से दूर होंगी ये बीमारियां, रोज नाश्ते में लें एक सेब
सेब खाने से दूर होंगी ये बीमारियां, रोज नाश्ते में लें एक सेब
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 10:14 AM IST
अंग्रेजी में एक कहावत है "An apple a day, keeps the Doctor away" सीधे शब्दों में इसका मतलब है एक सेब का सेवन रोजाना करने से आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना होगा. सेब एक ऐसा फल है जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक सेहतमंद जीवन के लिए आपको रोज एक सेब सुबह खाने की सलाह भी दी जाती है. इससे कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है. इसके सेवन से अल्जाइमर, कैंसर और ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. सेब में मौजूद फाइबर पेट को साफ करता है. और इससे दिल और मसल्स की परेशानी में भी आराम रहता है. आइए जानते हैं रोज एक सेब खाने के फायदे.

अल्जाइमर में फायदा:


अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित अपनी पिछली जिंदगी से जुड़ी बातें, अपने करीबियों और यहां तक कि कई बार अपने घर का पता तक भूल जाता है. इस बीमारी में सेब के जूस के सेवन से काफी फायदा होता है. दरअसल इससे दिमाग को काफी फायदा पहुंचता है.

वार्डरोब में शामिल करें फ्लोरल प्रिंट, भारत के प्रमोशन में कटरीना ने भी कैरी किया ये लुक

पैनक्रियाटिक कैंसर में फायदा:
अमेरिकी कैंसर रिसर्च के साइंटिस्ट का कहना है कि रोज सुबह नाश्ते में एक सेब का सेवन करने से पैनक्रियाटिक कैंसर का खतरा लगभग 23 प्रतिशत तक घट जाता है. इससे ट्यूमर होने की संभावना में भी कमी आती है.

जब 45°C के ऊपर जाता है पारा, तो शरीर में ये होते हैं बदलाव?
Loading...

पार्किंसंस में फायदा:
रोजाना एक सेब खाने से पार्किंसंस रोग का खतरा कम हो जाता है. इस बीमारी में रोगी का सेंट्रल नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है जिससे उसके हाथ पैर कांपने लगते हैं. इससे मुंह में सलाइवा ज्यादा बनता है जिससे बैक्टीरिया मुंह में ग्रो नहीं कर पाते और दांतों में कीड़े नहीं लगते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...