रोजाना सुबह एक अंडा खाने की आदत डालें, होते हैं इतने फायदे

अंडे के इतने सारे फायदे जानने के बाद आप भी इसका सेवन रोजाना करना शुरू कर देंगे...

News18Hindi
Updated: December 8, 2018, 11:16 AM IST
रोजाना सुबह एक अंडा खाने की आदत डालें, होते हैं इतने फायदे
अंडा खाने के फायदे
News18Hindi
Updated: December 8, 2018, 11:16 AM IST
अंडे को अपनी डायट में शामिल कर आप कई फायदे पा सकते हैं. अंडे में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको बैलेंस डायट लेने में मदद करेंगे. कई शोध में ये बात सामने आई है कि अंडा एक व्यक्ति की डायट का महत्वपूर्ण भाग है. क्या आप जानते हैं कि दिन का एक अंडा आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम से बचा सकता है. आइए आपको बताते हैं रोज एक अंडा खाने के फायदे...

ये भी पढ़ें: रोज़ाना एक अंडे के सेवन के हैं कई फायदे, ऐसे खाएं

1. अंडे में नौ अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं. इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा यह फॉलेट, सेलेनियम और कई खनिज लवणों का अच्छा स्त्रोत है. रोजाना एक अंडा खाने से आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी और आगे चलकर आपको जॉइंट्स में दर्द की समस्या नहीं होगी.

2. रोज अंडा खाने वाले लोगों का दिमाग बहुत तेज होता है. अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन्स और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें कोलीन पाया जाता है, जिसके प्रयोग से स्मरण शक्ति तो बढ़ती ही है, दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ जाती है और वह बेहतर काम करता है.

हाथ की इन रेखाओं में छिपे हैं आपकी लव लाइफ के सारे राज

3. अगर मूड खराब हो, तो अंडा आपके लिए मददगार है. क्योंकि इसमें उपस्थि‍त विटामिन बी-12 तनाव को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाते हैं और डिप्रेशन दूर करते हैं.

4. वजन कम करना है तो एग वाइट यानी अंडे का पीला भाग निकालकर खाएं. वजन बढ़ाना हो तो भी अंडा खाएं. खासकर अंडे का पीला भाग ज्यादा से ज्यादा खाएं.
Loading...

5. एक रिसर्च के मुताबिक अंडे का सेवन करने से मोतियांबिंद का खतरा कम हो जाता है और आंखों की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करता हैं. अंडा खाने से रेटिना मजबूत होता है. आपको आंखों से जुड़ी समस्याएं नहीं आएंगी.

यहां स्त्रियां चुन सकती हैं कई पार्टनर, पुरुषों के साथ सोती तो हैं लेकिन रहती नहीं

6. अंडा खाने से आपके बाल और स्किन चमकदार बनती है. रोज एक अंडा खाने से उम्र से पहले एजिंग की समस्या नहीं होती. अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है, इसलिए यह बालों और नाखूनों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह बालों को मजबूत बनाने के साथ ही उसकी गुणवत्ता में बदलाव लाता है साथ ही इससे नाखून भी मजबूत होते हैं.

7. अंडे को अच्छी तरह से उबालिए और इसे खाइए. ऑमलेट या किसी दूसरी डिश में अंडा खाने से पोषण कम होने की संभावना रहती है. अंडे का प्रयोग एनर्जी बूस्टर के रूप में भी किया जाता है. सुबह के नाश्ते में अंडे का प्रयोग आपको दिनभर उर्जा देता है. इसका अंदरूनी पीला भाग सेहत से भरपूर और उर्जा देने वाला होता है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर