होम /न्यूज /जीवन शैली /डेंगू में कीवी खाने से बढ़ता है प्लेटलेट्स काउंट, वजन भी रखे कंट्रोल, पढ़ें इसके अन्य सेहत लाभ

डेंगू में कीवी खाने से बढ़ता है प्लेटलेट्स काउंट, वजन भी रखे कंट्रोल, पढ़ें इसके अन्य सेहत लाभ

कीवी में कुछ बायोएक्टिव तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं.

कीवी में कुछ बायोएक्टिव तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं.

डेंगू में कीवी खाने से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ता है. साथ ही इसके नियमित सेवन से वजन भी कंट्रोल में रह सकता है. पढ़ें, कीवी ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कीवी फल इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए लाभकारी है.
कीवी प्लेटलेट्स काउंट में आई कमी को बढ़ाता है.

Benefits of kiwi: सेहतमंद बने रहने के लिए डाइट में फलों को शामिल करना बहुत जरूरी है. ऐसा ही एक फल है कीवी, जो बेहद फायदेमंद होता है. हालांकि, यह फल बजट के बाहर होता है, क्योंकि ये अन्य फलों जैसे केला, संतरा, अमरूद आदि से थोड़ा महंगा होता है. कीवी का सेवन लोग डेंगू में अधिक करते हैं, क्योंकि ये शरीर में कम होते प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में लाभदायक होता है. इसके अलावा भी कीवी फल के कई फायदे होते हैं, जानें उन्हें यहां.

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कीवी किस तरह से स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए है फायदेमंद?

कीवी खाने के फायदे

  • ओन्लीमाईहेल्थ में छपी एक खबर के अनुसार, कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. मौसम चाहे कोई भी, फ्लू और कई तरह के इंफेक्शन के होने का खतरा हमेशा बना रहता है. यह फल विटामिन सी के डेली डोज को पूरा करता है. विटामिन सी एंटीबॉडी के प्रोडक्शन और एक्टिविटी को बढ़ावा देता है. एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर एंटीबॉडी फंक्शन का होना महत्वपूर्ण है. विटामिन सी सेरोटोनिन के निर्माण के लिए भी ज़रूरी होता है. ऐसे में कीवी खाने से मूड बेहतर रहता है.
  • डेंगू का जब प्रकोप बढ़ जाता है, तो कीवी की मांग भी काफी बढ़ जाती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि कीवी डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स काउंट में आई कमी को बढ़ाता है. चूंकि, इसमें विटामिन सी होता है, इसलिए यह प्लेटलेट्स के कार्यों को बेहतर बनाता है. इस फल को आसानी से पचाया जा सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने वाला पोटैशियम भी होता है. बेहतर है डेंगू के मामले बढ़ने के दौरान आप कीवी का सेवन करना शुरू कर दें.
  • हम जो भी भोजन करते हैं, कीवी में मौजूद विटामिन सी भोजन से आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है और विटामिन बी 9 (फोलेट) प्रदान करता है. ये दोनों रक्त प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Kiwi Face Pack: चेहरे पर जरूर लगाएं कीवी के ये 4 फेस पैक, स्किन रहेगी जवां

  • यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा की स्किन जवां, खूबसूरत और ग्लोइंग बनी रहे, तो कीवी खाएं. हेल्दी स्किन के लिए शरीर में अच्छा पीएच बैलेंस ज़रूरी होता है. चूंकि, कीवी एक तरह का एल्कलाइन है. ऐसे में आप एसिडिक फूड का सेवन करते है तो ये इनके साइड एफेक्ट्स के प्रभावों को कम करता है. साथ ही कीवी में मौजूद विटामिन सी त्वचा में कोलेजन के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है. यह त्वचा, मांसपेशियों, हड्डियों, टेंडन आदि को दुरुस्त बनाए रखता है.
  • कीवी में विटामिन सी, पॉलीफेनॉल्स और पोटैशियम होते हैं, जिनका शरीर में अलग-अलग काम होता है. ये फल ब्लड वेसल्स और हार्ट को भी हेल्दी बनाए रखता है. खून में वसा (ट्राइग्लिसराइड्स) की मात्रा को कम करने में कारगर है. यदि आप कीवी का सेवन करते हैं, तो आपका दिल लंबी उम्र तक निरोग और स्वस्थ बना रहेगा.

  • जैसा कि कीवी में विटामिन सी अधिक होता है. इसके सेवन से कई तरह के लाभ हो सकते हैं. कीवी फल इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए भी लाभकारी होता है. कीवी में पाए जाने वाले तत्व जैसे विटामिन सी, पॉलीफेनॉल, फाइबर, ये सभी इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करते हैं. कीवी खाने से इम्यून सिस्टम के साथ-साथ कई तरह के रोगों को दूर रखने में भी सहायता कर सकता है.
  • इस फल में कुछ बायोएक्टिव तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं. यह हार्ट के कार्यों को भी सुचारू रूप से बनाए रखते हैं. यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है, तो प्रतिदिन एक कीवी खाएं और फिर देखें अपने ब्लड प्रेशर में बदलाव.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें