Home /News /lifestyle /

benefits of eating sunflower seeds its rich in medicinal properties in hindi

सूरजमुखी के बीज हार्मोन असंतुलन दूर करने में हैं कारगर, जानिए इसके अन्य फ़ायदे

सूरजमुखी के बीज अत्यंत फायदेमंद हैं. बीज अलग अलग रोगों में लाभकारी होते हैं.

सूरजमुखी के बीज अत्यंत फायदेमंद हैं. बीज अलग अलग रोगों में लाभकारी होते हैं.

सूरजमुखी के बीज अत्यंत फायदेमंद होते हैं. हार्मोन्स की समस्याओं से लेकर हड्डियों को मजबूत करने तक सूरजमुखी के बीज फायदेमंद होते हैं. हमें अपने दैनिक जीवन में सूरजमुखी के बीजों का सेवन करना चाहिए. इसके कई फायदे हैं.

Sunflower Seeds Benefits: आपने बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स और नट्स के बारे में सुना होगा जो हमारे शरीर को अलग-अलग रूपों में अलग-अलग बीमारियों में फायदा पहुंचाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक सूखे बीज के बारे में बताने जा रहे हैं. हम आपको सूरजमुखी के बीज के बारे में बताएंगे. सूरजमुखी का बीज आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर मोटापा घटाने तक में मददगार साबित होता है. कुल मिलाकर सूरजमुखी का बीज आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है. कई बार हमारे शरीर में हार्मोनल असंतुलन भी हो जाता है, उसको दूर करने में भी सूरजमुखी का बीज काफी मददगार होता है.

सूरजमुखी के बीज में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को डिटॉक्स भी करते हैं. सूरजमुखी के बीज हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाते हैं. कुल मिलाकर के सूरजमुखी का बीज एक और उसके फायदे हैं अनेक. आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं.

यह भी पढ़ें:सिर्फ वॉक से एक महीने में घट जाएगा 1 किलो वजन, बस इस शेड्यूल को करें फॉलो
सूरजमुखी के बीज

हेल्थलाइन के अनुसार सूरजमुखी के बीज में मुख्यतः कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. ये हमारे शरीर से संबंधित अलग अलग रोगों और अलग अलग समस्याओं में फायदेमंद होते हैं. हार्मोनल असंतुलन हो या मोटापा या ब्लड प्रेशर की शिकायत सभी जगहों पर सूरजमुखी का बीज फायदेमंद साबित होता है. इसके औषधीय गुण हमारे शरीर को मजबूती और बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करते हैं.

सूरजमुखी के फायदे
मोटापा
सूरजमुखी के बीज का सेवन हमारे शरीर पर मौजूद वसा की मात्रा को घटाता है और नतीजा मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जो शरीर के लिए फायदेमंद है. सूरजमुखी में मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो कि, हमारे दिल का ख्याल तो रखता ही है साथ में हमारे शरीर को डिटॉक्स भी रखता है. और इन दोनों का नतीजा होता है कि हमारा वजन घटता है और मोटापे की परेशानियों से हम बच जाते हैं.

यह भी पढ़ें:ऑक्सीजन से भरपूर हैं ये फल और सब्जियां, जरूर करें डाइट में शामिल

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
सूरजमुखी हमारे शरीर के पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. सूरजमुखी के बीजों में मौजूद एंजाइम हमारे शरीर में पाचन रस के स्राव को नियंत्रित करते हुए शरीर से गैर जरूरी और विषाक्त पदार्थों को समाप्त कर देता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद
सूरजमुखी हमारी हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद है. सूरजमुखी में आयरन, जिंक, कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. नतीजन हमारी हड्डियां स्वस्थ रहती हैं.

मधुमेह के लिए फायदेमंद
मधुमेह के रोगियों के लिए सूरजमुखी को प्रचुर मात्रा में इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है. नियमित सूरजमुखी के बीज का सेवन मधुमेह के रोगियों को काफी लाभ प्रदान करता है. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के साथ पोलीसैचुरेटेड फैट प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन रखता है.

हार्मोनल इंबैलेंस के लिए फायदेमंद
सूरजमुखी के बीज में 100 प्रकार के एंजाइम पाए जाते हैं. और यह एंजाइम हमारे शरीर में हार्मोनल संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. और सूरजमुखी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. सूरजमुखी महिलाओं के हार्मोनल ऑर्डर लिए विशेष कर फायदेमंद होता है. सूरजमुखी के सूखे हुए बीजों से महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को संतुलित करने और प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम, थायराइड को रोका जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर हमारे लिए किसी भी रूप में फायदेमंद नहीं है. और सूरजमुखी का बीज हमारे बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकता है. नतीजे के तौर पर हमें भूख कम लगेगी, आप भरा हुआ महसूस करेंगे और स्वस्थ्य रहेंगे.
कुल मिलाकर सूरजमुखी का बीज अलग-अलग रोगों में फायदेमंद साबित होता है. हमें अन्य ड्राई फ्रूट्स और नट्स के साथ में सूरजमुखी के बीज को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए.

Tags: Health, Life style

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर