होम /न्यूज /जीवन शैली /Garlic Benefits: सर्दियों के मौसम में कई बीमारियों का इलाज है लहसुन, जानें इसके फायदे

Garlic Benefits: सर्दियों के मौसम में कई बीमारियों का इलाज है लहसुन, जानें इसके फायदे

विंटर में लहसुन के फायदे, image-canva

विंटर में लहसुन के फायदे, image-canva

Benefits of garlic in winter. सर्दियों में सर्दी, जुकाम जैसी समस्याओं से बचने के लिए लहसुन का सेवन किया जा सकता है. इसक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

विंटर में कोल्ड, फ्लू और कई अन्य सीजनल डिजीज की संभावना बढ़ जाती है.
लहसुन इम्युनिटी बूस्ट करने, कोल्ड या फ्लू से बचने, वजन कम करने में मददगार है.
आप गार्लिक को सब्जी या सूप आदि में डाल कर खा सकते हैं.

Benefits of garlic in winter. सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. यह सीजन अपने साथ कई बेहतरीन चीजों को लेकर आता है. लेकिन, इस मौसम में कोल्ड, फ्लू और कई अन्य सीजनल डिजीज की संभावना भी बढ़ जाती है. इसलिए, इस दौरान हमेशा ऐसी डाइट लेने की सलाह दी जाती है जिससे इम्युनिटी बढे और आप हेल्दी रहें. विंटर में गर्म और न्यूट्रिशनल आहार का सेवन करना चाहिए. इसमें हर किचन में पाया जाने वाला सामान्य इंग्रेडिएंट गार्लिक भी शामिल है. लहसुन की खुशबु और फ्लेवर इतना अच्छा होता है जिससे डिश का स्वाद एकदम से बदल जाता है. यानी, सर्दियों के मौसम में लहसुन बहुत गुणकारी है, जानिए इस के बारे में कई जरूरी बातें. 

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड शुगर को कम करने में सहायक है मेथी दाना, जानें कब खाने से होगा ज्यादा फायदा

सर्दियों में लहसुन के फायदे क्या हैं?
हेल्थलाइन के अनुसार गार्लिक अनियन फैमिली का प्लांट है. विंटर में इसके फायदे इस प्रकार हैं:
सर्दी और खांसी से राहत: विंटर में कोल्ड, खांसी, गले में खराश जैसी समस्याएं हो सकती हैं. गार्लिक को इस मौसम में इन हेल्थ इशूज से राहत दिलाने का काम करता है.

वजन कम करने में मददगार: विंटर में वजन कम करना बहुत मुश्किल काम है. लेकिन लहसुन का सेवन करने से यह आसान हो सकता है. गार्लिक में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपको डिटोक्स करने और हेल्दी मेटाबॉलिज्म को प्रमोट करने में मदद करता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

रेस्पिरेटरी हेल्थ: गार्लिक की एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज रेस्पिरेटरी और लंग हेल्थ को सही रखने में सहायक है. जो विंटर में अक्सर बुखार, कंजेशन और गले में खराश के कारण होता है.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड पेशेंट के लिए अंडे का सेवन करना सेफ है या नहीं? यहां जानें इसके फायदे-नुकसान

इम्युनिटी बढ़ती है: विंटर में इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. ऐसे में गार्लिक का सेवन करने से फायदा होता है. इसके साथ ही स्किन और हेयर हेल्थ के लिए भी गार्लिक मददगार होता है. हार्ट डिजीज से बचाव में भी गार्लिक का सेवन सहायक है.

गार्लिक को अगर आप कच्चा नहीं खा सकते तो शहद के साथ खाएं. आप इसे सूप, सब्जी आदि में डाल कर भी इसका सेवन किया जा सकता है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें