होम /न्यूज /जीवन शैली /अदरक वाली चाय पीने के फायदे जानते हैं आप? सर्दियों में रोज करें सेवन, मौसमी बीमारियों से होगा बचाव

अदरक वाली चाय पीने के फायदे जानते हैं आप? सर्दियों में रोज करें सेवन, मौसमी बीमारियों से होगा बचाव

जिंजर टी के हेल्थ बेनिफिट्स. Image-Canva

जिंजर टी के हेल्थ बेनिफिट्स. Image-Canva

Health Benefits of Ginger Tea: सर्दियों में अदरक की चाय शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद पहुंचाती है. ये दिल को दुरुस्त र ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अदरक के एंटीऑक्सिडेंट गुण इसे शरीर के लिए लाभकारी बनाते हैं.
अदरक में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन अधिक पाया जाता है.
सर्दियों में अदरक की चाय मौसमी बीमारियों से बचाती है.

Health Benefits of Ginger Tea: अदरक इतनी लाभदायक है कि पूरे साल इसका इस्तेमाल खाने-पीने में होता रहता है, लेकिन सर्दियां आते ही अदरक की चाय हर घर की ज़रूरत बन जाती है. ठंडी-ठंडी सुबह में एक प्याली अदरक वाली चाय हर किसी को पसंद आती है. सर्दियों की आम बीमारियों से बचाने वाली अदरक की चाय केवल मौसमी बीमारियों से नहीं बचाती, बल्कि कई बड़ी दिक्कतों से भी बचाती है. अदरक वाली चाय खांसी-जुकाम से लेकर सर्दियों में कम होती इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है और प्रदूषण युक्त माहौल में शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है. 

ये भी पढ़ें: Food for winter season: इस विंटर सीजन इन 3 चीजों को डाइट में करें शामिल, लें फायदे

पोषक तत्वों का खजाना
हेल्थ लाइन के अनुसार, अदरक को गुणों का भंडार कहा जाता है. इसमें शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, सभी तरह के विटामिन्स, फोलिक एसिड, मैग्नीज, और कोलीन मौजूद है. ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. चलिए जानते हैं कि अदरक की चाय के शरीर के लिए क्या-क्या फायदे हैं, ताकि आप सर्दियों में बेझिझक इसका रोज सेवन कर सकें.

प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

सर्दियों में शरीर ज्यादा एक्टिविटी नहीं करता. रात को रजाई से निकलने का मन नहीं करता और एक्सरसाइज भी कम होती है. ऐसे में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है. अदरक की चाय प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है, जिससे शरीर बाहरी संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूती पाता है.

मौसमी बीमारी में फायदा
खांसी-जुकाम, कफ बनना और खराश रहना, ये सर्दियों की आम समस्या है, जिससे अदरक की चाय छुटकारा दिलाती है. अदरक में एंटी-बायोटिक गुण हैं, जिसके चलते ये संक्रमण को दूर करती है.

पाचन मजबूत करने में सहायक
सर्दियों में जमकर तला भुना और मसालेदार भोजन खाया जाता है और फिर कब्ज की परेशानी होती है. अदरक में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल तत्व पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं और एसिडिटी खत्म करते हैं. भोजन के जरिए शरीर में आने वाले बैक्टीरिया भी अदरक की चाय खत्म करने में मदद करती है. 

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करे
सर्दियों में ज्यादा एक्टिविटी ना होने के कारण शरीर में खून का प्रवाह कमजोर होने लगता है, जिससे कई परेशानियां होने लगती है. अदरक में मौजूद क्रोमियम, मैग्नीशियम और जिंक ब्लड सर्कुलेशन को तेज करते हैं, जिससे शरीर में सूजन और सिर में दर्द आदि की दिक्कत भी कम होती है. 

वजन कंट्रोल करने में मददगार
सर्दियों में जमकर खाने की वजह से अक्सर वजन बढ़ने लगता है, लेकिन अदरक की चाय पीने  से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. अदरक की चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ साथ कैलोरी बर्न करने का भी काम करती है, इसलिए सर्दियो में इसे नियमित रूप से पीने पर वजन कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:Prostate Health: Prostate Health: प्रोस्टेट कैंसर से बचाव के लिए डेली रूटीन में बदलाव है बेहद जरूरी, जानें अहम बातें

दिल के लिए लाभकारी
सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले ज्यादा आते हैं. अदरक में मौजूद विटामिन सी शरीर में रक्त के थक्के नहीं बनने देता और इसके एंटी इन्फेलेमंटरी गुण ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावी रखते हैं, जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने का जोखिम कम होता है.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें