रोजाना कान मालिश करने के हैं ये फायदे, स्ट्रेस में ऐसे करता है काम

कान की लोब को धीरे से रगड़ना और खींचना बहुत सारे नर्व को उत्तेजित करता है और इससे एंडोर्फिन रिलीज होता है.
कान की लोब को धीरे से रगड़ना और खींचना बहुत सारे नर्व को उत्तेजित करता है और इससे एंडोर्फिन रिलीज होता है.

अगर कोई व्यक्ति तनाव (Stress), बेचैनी या चिड़चिड़ापन महसूस कर रहा है तो कान की मसाज (Ear Massage) राहत देने में मदद करेगी.

  • Last Updated: November 12, 2020, 1:37 PM IST
  • Share this:


जब भी तनाव (Stress) की बात आती है तो कई लोग इससे राहत पाने के लिए मसाज यानी मालिश (Massage) के बारे में सोचते हैं. कई लोग कान की मालिश (Ear Massage) को तनाव से मुक्ति का तरीका नहीं मानते हैं, लेकिन कान की मालिश के कई दूसरे फायदे हैं. कान के लोब या उपास्थि को रगड़ना, खींचना, दबाना या घुमाना एक सुखद प्रभाव डालता है. खास बात यह है कि मालिश की इस प्रक्रिया में जिससे भी बेहतर महसूस हो, वह अपना सकते हैं. इसे तेल के साथ या बिना तेल के भी कर सकते हैं.

मांसपेशियों का दर्द कम करें



यह जांचने के लिए एक अध्ययन किया गया था कि क्या कान की मालिश पीठ दर्द से परेशान लोगों के दर्द को कम कर सकती है या नहीं. शोधकर्ताओं ने पाया कि यह दर्द के कारण असहज महसूस होने के अनुभव को कम करने का एक तरीका है. कान की लोब को धीरे से रगड़ना और खींचना बहुत सारे नर्व को उत्तेजित करता है और इससे एंडोर्फिन रिलीज होता है. यह अच्छा महसूस कराने वाला हार्मोन दर्द से राहत देने में मदद करता है। मालिश से रक्त संचार में भी सुधार होता है.
तनाव और चिंता के स्तर में कमी

एक अन्य अध्ययन के अनुसार, तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान कान की मालिश मददगार साबित हुई. अगर कोई व्यक्ति तनाव, बेचैनी या चिड़चिड़ापन महसूस कर रहा है तो कान की मसाज राहत देने में मदद करेगी.

माइग्रेन और सिरदर्द से राहत

दर्द निवारक दवाओं के हानिकारक प्रभाव झेलने की बजाए, सिरदर्द और माइग्रेन से राहत पाने के लिए इस सरल और प्राकृतिक तरीके को अपनाना चाहिए.

वजन घटाने में सहायक

रोजाना शारीरिक गतिविधि और एक स्वस्थ आहार के अलावा, कई तरकीबें और युक्तियां हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकती हैं. ऐसी ही एक युक्ति है कान की मसाज. कान के विभिन्न बिंदुओं पर रगड़ने से वजन कम करने को बढ़ावा मिल सकता है.

अनिद्रा से निपटने में मदद

myUpchar के अनुसार अनिद्रा नींद से संबंधित समस्या है जो दुनियाभर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. अनिद्रा से पीड़ित व्यक्तियों के लिए नींद आना या सोते रहना मुश्किल होता है. अच्छी और बेहतर नींद के लिए तनावमुक्त दिलो-दिमाग होना महत्वपूर्ण है. कान की मालिश करने से शरीर पर आराम करने वाला प्रभाव पड़ता है. अनिद्रा के इलाज के लिए अन्य प्रक्रियाओं को अपनाने के साथ कान की मसाज करें.

मसाज से मिलेगी ऊर्जा

myUpchar से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि शरीर की ऊर्जा कम होने के कई कारण हो सकते हैं. ऑफिस में घंटों काम या जिम में अधिक व्यायाम करने से थकान महसूस होने लगती है. दरअसल ऊर्जा कम होने से खुद को थका हुआ महसूस करते हैं. कान की मसाज करने से मस्तिष्क के कुछ केंद्र सक्रिय होते हैं और व्यक्ति को ऊर्जावान महसूस कराते हैं. इसलिए जब भी थकान महसूस हो और ऊर्जा कम हो तो कान की मसाज करें. छोटे बच्चों के काम की भी धीमे-धीमे मालिश करने से उन्हें अच्छा महसूस होगा और कान की सफाई भी हो जाएगी.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, चेहरे की (फेस) मसाज कैसे करते हैं, क्रीम, आयल, लाभ, टिप्स और सावधानियां पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज