Home /News /lifestyle /

छोटे बच्‍चों को जरूर पिलाएं मूंग दाल का पानी, मिलेगा चमत्कारी फायदा

छोटे बच्‍चों को जरूर पिलाएं मूंग दाल का पानी, मिलेगा चमत्कारी फायदा

बच्‍चों की इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में मूंग दाल का पानी काफी फायदेमंद साबित होता है.

बच्‍चों की इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में मूंग दाल का पानी काफी फायदेमंद साबित होता है.

Health Benefits Of Moong Dal Water For Baby: छोटे बच्चों (Baby) की याद्दाश्त को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए मूंग दाल का पानी (Moong dal water) जरूर दें. इसके सेवन से गैस, अपच, बदहजमी जैसी समस्याओं से निजात मिलता है और पाचन भी ठीक रहता है. यही नहीं, बच्‍चे को दिनभर एनर्जेटिक रखने में भी ये काफी फायदेमंद (Benefits) साबित होता है. मूंग दाल का पानी पीने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बच्‍चों को खांसी, सर्दी या बुखार आदि नहीं होता. ऐसे में छोटे बच्‍चों के ओवर ऑल ग्रोथ (Growth) के लिए उनके डाइट में मूंग दाल का पानी जरूर शामिल करें.

अधिक पढ़ें ...

    Health Benefits Of Moong Dal Water For Baby: छोटे बच्‍चों (Baby) के ओवर ऑल ग्रोथ (Growth) के लिए उनके डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर छोटे बच्‍चों को मूंग दाल का पानी (Moong Dal Water) डाइट में दिया जाए तो ये उनके लिए काफी फायदेमंद (Benefits) साबित होता है. मूंग दाल के पानी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आहार फाइबर, फोलेट, तांबा, जस्ता और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं.

    बता दें कि प्रोटीन से भरपूर और कम कार्ब्स वाली मूंग दाल (Pulse) सबसे अधिक अनुशंसित शाकाहारी सुपरफूड्स में से एक माना जाता है. मूंग की दाल भारतीय आहार का एक अभिन्न हिस्सा है जो हेल्‍दी और आसानी से पच जाती है. आइए जानते हैं छोटे बच्‍चो के लिए मूंग दाल के पानी का फायदा.

    मूंग दाल के पानी का फायदा(Health Benefits Of Moong dal water)

    1.दिमाग बनाए तेज

    बच्चों की याद्दाश्त को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए मूंग दाल का पानी जरूर दें. इसके सेवन से गैस, अपच, बदहजमी जैसी समस्याओं से आराम मिलता है और पाचन भी ठीक रहता है.

    इसे भी पढ़ें : विंटर में नन्‍हें बच्चों को खास देखभाल की पड़ती है जरूरत, इन ज़रूरी बातों का रखें ख्‍याल

    2.एनर्जी दे

    एक कप मूंग दाल का पानी पीने से बॉडी को पर्याप्त एनर्जी (Energy) मिलती है जिससे थकान की समस्या से निजात मिलती है. ऐसे में बच्‍चे दिनभर एक्टिव रहते हैं तो उन्‍हे उपयुक्‍त एनर्जी की भी जरूरत होती है जो मूंग दाल के पानी से पूरी हो सकती है.

    3.इम्यूनिटी करें बूस्ट

    मूंग दाल का पानी पीने से इम्यूनिटी (Immunity) स्ट्रॉन्ग होती है और बच्‍चों को खांसी सर्दी या बुखार आदि नहीं होता है. मूंग दाल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हर तरह से उन्‍हें बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

    कब से शुरू करें दाल का पानी पिलाना

    6 महीने से बड़े बच्‍चों को आप आसानी से दाल का पानी पिला सकते हैं. यह उनके ग्रोथ को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं और इन्‍हें बीमारियों और संक्रमण से बचाकर रखने में मदद करता है.

    इसे भी पढ़ेंः पैरेंटिंग में बढ़ी पिता की भागीदारी, अब बच्चों के साथ मजबूत बॉन्डिंग चाहते हैं फादर

    बच्‍चों के लिए कैसे बनाएं दाल का पानी

    आधा कप मूंग दाल को अच्‍छी तरह से धो लें और उसे प्रेशर कुकर में डालें. इसमें दो गिलास पानी डालें और साथ में एक चुटकी हल्‍दी, स्‍वादानुसार नमक, थोड़ा सा घी डालकर 5 बार सीटी बजने तक पकाएं. गुनगुना होने पर इसका पानी निथार लें और इस पानी को बच्‍चों को सूप की तरह पिलाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Baby Care, Food, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर