होम /न्यूज /जीवन शैली /हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है मॉर्निंग एक्सरसाइज, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है मॉर्निंग एक्सरसाइज, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

हेल्दी हार्ट के लिए मॉर्निंग एक्सरसाइज फायदेमंद साबित हो सकती है. (image-canva)

हेल्दी हार्ट के लिए मॉर्निंग एक्सरसाइज फायदेमंद साबित हो सकती है. (image-canva)

Morning Exercise For Healthy Heart- मॉर्निंग में एक्सरसाइज करने के कई बेनिफिट्स हैं. हार्ट हेल्थ के लिए ऐसा करना बेहद फ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एक्सरसाइज करना हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है.
ऐसा पाया गया है कि मॉर्निंग एक्सरसाइज करने से हार्ट हेल्दी भी रहता है.

Morning Exercise Benefits: सुबह उठने के बाद एक्सरसाइज करना शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए आवश्यक है. यह माना जाता है कि एक्सरसाइज करने का सबसे बेहतरीन समय सुबह है. सुबह के समय कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से एंडोर्फिन (Endorphin) नामक हॉर्मोन को बूस्ट होने में मदद मिलती है, जिससे मूड सुधरता है. इसके साथ ही इससे पूरा दिन एनर्जेटिक रहने में भी मदद मिलती है. इस समय एक्सरसाइज करने के और भी कई बेनिफिट्स हैं. मॉर्निंग में फिजिकल एक्टिविटी के रूप में आप स्विमिंग, वॉकिंग, रनिंग, योगा आदि कुछ भी कर सकते हैं. हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी मॉर्निंग एक्सरसाइज है, जानिए इससे जुड़ी मुख्य बातें.

हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है मॉर्निंग एक्सरसाइज
हार्ट डिजीज का जोखिम दिनों दिन बढ़ता जा रहा. यह बीमारी एक बड़े खतरे की तरह उभर रही है. हार्ट डिजीज से पीड़ित लोगों को कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार सुबह के समय एक्सरसाइज करने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. अगर आप सुबह एक्सरसाइज की आदत बना लेते हैं, तो इससे स्ट्रोक और अन्य हार्ट डिजीज की संभावना कम हो सकती है. यही नहीं, इससे हार्ट मसल्स स्ट्रांग होते हैं और वेट कम होने में भी मदद मिलती है. हेल्दी हार्ट के लिए मॉर्निंग में निम्नलिखित एक्सरसाइजेज कर सकते हैं.

हार्ट हेल्थ के लिए मॉर्निंग एक्सरसाइज

वॉक और रनिंग: मॉर्निंग में तेजी से सैर करने और रनिंग करने से हार्ट स्ट्रांग होता है.

स्विमिंग: स्विमिंग भी हार्ट के लिए अच्छी एक्सरसाइज है. यह पूरे शरीर के लिए एक अच्छा व्यायाम है. सुबह उठ कर आप इसे भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: टीनएज में हो सकती है बच्‍चों की भूख कम, जानें क्‍या है कारण

साइकिलिंग: मॉर्निंग में साइकिलिंग करने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. इससे मसल्स मजबूत होती हैं और माइंड के लिए भी यह फायदेमंद है.

योग: योग को न केवल हार्ट बल्कि पूरे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है. मसल्स को स्ट्रांग करने में भी यह फायदेमंद हैं. मॉर्निंग में कई योगासन करने से आपको कई शारीरिक और मानसिक फायदे होंगे.

ये भी पढ़ें: ब्‍लड टेस्‍ट से पहले कितनी देर भूखा रहना है जरूरी, जानें टेस्ट के बाद क्या हो डाइट

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें