बेहद गुणकारी है मुलेठी, क्या आप जानते हैं इसके ये फायदे?

मुलेठी एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें कैल्शियम, वसा ग्लिसराइजिकऐसिड, ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीबायॉटिक और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है.

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 1:52 PM IST
बेहद गुणकारी है मुलेठी, क्या आप जानते हैं इसके ये फायदे?
बेहद गुणकारी है मुलेठी, क्या आप जानते हैं इसके ये फायदे?
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 1:52 PM IST
खानपान में अनियमितता की वजह से ही लोगों को कई बार गंभीर बीमारियां हो जाती हैं. अगर आयुर्वेद में बताए गए नियमों और औषधियों का नियमपूर्वक इस्तेमाल किया जाए तो काफी हद तक कई बीमारियों से बचा जा सकता है. मुलेठी एक ऐसी ही औषधि है जो आपको कई बीमारियों से बचाती है. ज़्यादातर लोग मुलेठी को चूसना या पान में लेना पसंद करते हैं. मुलेठी एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें कैल्शियम, वसा ग्लिसराइजिकऐसिड, ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीबायॉटिक और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. आइए जानते हैं मुलेठी के सेवन के फायदे...

मुलेठी आपकी स्किन और बालों की समस्या के लिए भी बेहद कारगर है. इसके लिए आपको मुलेठी और आंवले को चूर्ण बनाकर पानी के साथ फंकी मारनी होगी. ऐसा करने से आपकी स्किन में ग्लो आएगा और बालों की सेहत भी अच्छी रहेगी.

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर जीरे से करें स्क्रब, टैनिंग की समस्या से मिलेगा छुटकारा

मुलेठी के सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में भी काफी राहत मिलती है. पीरियड्स के दौरान अगर आपको ब्लड फ्लो ज्यादा होता है तो आप पानी में 2 टी स्पून मुलेठी पाउडर, 4 ग्राम मिश्री मिला लें और इस पानी को धीरे धीरे पी लें. ऐसा करने से आपको दर्द से तो राहत मिलेगी ही साथ ही रक्तत्राव भी ज्यादा नहीं होगा.

क्या आप भी बहुत जल्दी थक जाते हैं? अगर ऐसा है तो मुलेठी आपके लिए काफी चमत्कारी साबित हो सकती है. इसके लिए 2 ग्राम मुलेठी पाउडर को 1 टी स्पून घी और 1 टी स्पून शहद के साथ गर्म दूध में मिक्स कर पिएं. अगर आपको अल्सर की परेशानी है तो आप नियमित रूप से 1 गिलास दूध के साथ 1 टी स्पून मुलेठी पाउडर लेकर दिन में 2 या 3 बार फंकी मार सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 1:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...