होम /न्यूज /जीवन शैली /इम्यूनिटी और डायजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए करें ऑरेंज पील टी का इस्तेमाल, अन्य भी हैं फायदे

इम्यूनिटी और डायजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए करें ऑरेंज पील टी का इस्तेमाल, अन्य भी हैं फायदे

ऑरेंज पील टी के लाभ, image-canva

ऑरेंज पील टी के लाभ, image-canva

Orange peel tea-अगर आप ऑरेंज खाने के बाद उसका छिलका फैंक देते हैं, तो अगले बार इन्हें न फैंकें. क्योंकि, ऑरेंज पील टी क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

संतरे के साथ-साथ ऑरेंज पील के भी कई फायदे हैं.
ऑरेंज पील टी का सेवन करने से ब्लड शुगर, वेट लॉस और स्किन के लिए फायदेमंद है.
ऑरेंज पील को भून कर आप उसका पाउडर बना कर आप इस चाय को बना सकते हैं.

Orange peel tea. खट्टे-मीठे और जूसी संतरे न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि हेल्थ के लिए भी बेनेफिशियल हैं. यह फल इम्यूनिटी बढ़ाता है, हार्ट हेल्थ को सही रखता है, स्किन के लिए अच्छा है और ब्लड प्रेशर लेवल को भी मैनेज करता है. इसके अलावा भी इसके कई लाभ हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ऑरेंज पील यानी संतरे का छिलका भी इतना ही गुणकारी है जितना कि यह फल. आजकल ऑरेंज पील टी बहुत प्रचलित हो रही है. ऐसा माना जाता है कि यह चाय इम्युनिटी और डायजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाती है. लेकिन इसके कई अन्य फायदे भी हैं. आइये जानें ऑरेंज पील टी के फायदों के बारे में विस्तार से.

ऑरेंज पील टी के क्या हैं फायदे?
हेल्थलाइन के अनुसार ऑरेंज पील्स में कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं और इन्हें फेंकने की जगह इनका इस्तेमाल करना चाहिए. जानिए इम्युनिटी बढ़ाने और डायजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने के अलावा क्या हैं इसके फायदे:

ब्लड शुगर रहे सही: ब्लड शुगर से पीड़ित लोग अगर खाने के बाद ऑरेंज पील टी का सेवन करें, तो उन्हें फायदा हो सकता है.

वेट लॉस: ऑरेंज पील टी को पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. जिससे फूड के डायजेशन में मदद होती है और वजन भी कम होता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है.

झुर्रियां रहें दूर: ऑरेंज पील में मौजूद विटामिन सी से शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ता है. उम्र के बढ़ने के साथ शरीर में कोलेजन की मात्रा कम होती है जिससे झुर्रियां व एजिंग के अन्य लक्षण नजर आने लगते हैं. ऑरेंज पील में कोलेजन होता है जिसका सेवन करने से एजिंग के लक्षण कम होते हैं.

रेस्पिरेटरी हेल्थ में सुधार: नियमित रूप से विटामिन सी युक्त पेय से रेस्पिरेटरी हेल्थ में सुधार होता है और संतरे वाली चाय में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है.ऑरेंज पील टी को आप आसानी से बना सकते हैं. आप पील्स को भून कर उसका पाउडर बना कर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने के फायदे जानें, टेस्ट के साथ मिलेगा हेल्थ का भी डबल डोज
ये भी पढ़ें: क्या होता है कार्डियक अरेस्ट? जिससे बंगाली एक्ट्रेस एंड्रिला की हुई मौत, जानें इसके लक्षण और कारण

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Tea

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें