होम /न्यूज /जीवन शैली /अनार के छिलके से बनाएं हर्बल टी, दिल से लेकर त्वचा को होगा लाभ, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल

अनार के छिलके से बनाएं हर्बल टी, दिल से लेकर त्वचा को होगा लाभ, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल

अनार के छिलके, सूखे फूलों, दानों से बनी चाय पीने से हार्ट रहता है हेल्दी.

अनार के छिलके, सूखे फूलों, दानों से बनी चाय पीने से हार्ट रहता है हेल्दी.

अनार के छोटे-छोटे लाल दाने खाकर इसके छिलके लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के छिलके या फ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हार्ट डिजीज से बचे रहना है, तो अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.
ये चाय काफी हद तक हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिला सकती है.

Pomegranate peel tea Benefits: अनार तो आप खाते होंगे, लेकिन क्या कभी इसके छिलके का चाय पिया है? पिएंगे भी कैसे, अनार के छिलके को बेकार समझकर इसे फेंक जो देते होंगे. खैर, अब कभी अनार लाएं तो आप इसके छिलके को फेंके नहीं, बल्कि इससे हर्बल टी बनाकर पिएं. अनार सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने वाला फल है. यह शरीर में खून, आयरन की कमी नहीं होने देता है. स्वस्थ विटामिन, मिनरल्स, प्लांट कम्पाउंड्स का यह पावरहाउस है. अनार के छिलकों के फायदों की बात करें तो यह हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाए रखता है. अनार के छिलकों में कई ऐसी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होती हैं. जानते हैं अनार के छिलकों से बनी चाय के फायदे क्या-क्या हैं.

अनार के छिलकों की चाय पीने के सेहत लाभ

  • वेबएमडी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, अनार की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो क्रोनिक इंफ्लेमेशन के कारण होने वाली कई बीमारियों से बचाए रख सकती हैं. हार्ट डिजीज, कैंसर, डायबिटीज क्रोनिक इंफ्लेमेशन के कारण होते हैं. अनार में पनिकैलागिन्स नामक तत्व में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. यदि आप अनार के अर्क, छिलकों, अनार के सूखे हुए फूलों से चाय बनाकर पीते हैं, तो सेहत को कई तरह से लाभ हो सकता है.
  • यह चाय काफी हद तक हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिला सकती है. हाइपरटेंशन हार्ट अटैक और स्ट्रोक का मुख्य कारण होता है. अनार के जूस, दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व उच्च रक्त चाप को कम करने में उपयोगी हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए ऐसे करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

  • दिल की सेहत के लिए भी अनार से बनी चाय पीना हेल्दी होता है. अनार में प्युनिसिस एसिड हृदय को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. इसके नियमित सेवन से हार्ट डिजीज होने की संभावना कम हो सकती है. इतना ही नहीं, अनार का जूस पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल, हाई ब्लड प्रेशर भी काफी कम हो जाता है, जिससे हृदय रोग से बचा जा सकता है.

  • अनार के छिलके भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें फाइबर भी होता है, जो वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में आप वजन कम करने के लिए ये चाय पी सकते हैं.
  • यदि आप नियमित रूप से अनार के छिलकों से तैयार चाय पिएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी, जिससे आप कई तरह के रोगों से बचे रह सकते हैं.

कैसे बनाएं अनार के छिलके की चाय
अनार की चाय को अनार के दानों, सूखे अनार के फूलों या अनार के रस को चाय में मिलाकर बनाया जा सकता है. आप इसके छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में डालें और इसे थोड़ी देर उबालें. इसमें स्वाद के लिए शहद, नींबू का रस, पुदीना, ग्रीन या ब्लैक टी भी मिला सकते हैं. एक कप अनार की चाय में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स आदि होते हैं. इसमें फैट, शुगर बिल्कुल नहीं होता. अनार का जूस हो या चाय, ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आप अनार के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाकर रख लें. दिन भर में एक बार इस पाउडर से चाय बनाकर पी सकते हैं. अनार के सूखे फूलों को एक कप पानी में डालकर उबालें. 3-4 मिनट तक उबलने के बाद इसे छान लें और गर्म पिएं.

इसे भी पढ़ें: Pomegranate Benefits: सर्दियों में रोजाना अनार खाने के मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे

अनार के छिलकों के फायदे
-हार्ट डिजीज से बचे रहना है, तो आप अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देते हैं.
-शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकलाने में मदद करता है, जिससे किडनी भी हेल्दी रह सकती है.
-यदि आपको गले में खराश, खांसी आदि की समस्या होती है तो अनार के छिलके में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल तत्व बैक्टीरिया, इंफेक्शन को कम करते हैं.
-जिन लोगों को पेशाब में जलन, यूटीआई, जल्दी-जल्दी पेशाब आता है, वे अनार के छिलकों से बनी चाय या काढ़ा पिएं तो इन समस्याओं में आराम मिल सकता है.
-ये छिलके त्वचा की समस्याओं जैसे फाइन लाइंस, झुर्रियों, एजिंग के लक्षण, ड्राई स्किन आदि समस्याओं को कम कर सकता है. अनार के छिलकों से तैयार पेस्ट स्किन पर लगा सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें