Home /News /lifestyle /

benefits of ragi in weight loss in hindi

रागी है फाइबर से भरपूर फूड, इसके सेवन से घट सकता है बढ़ा वजन

रागी फाइबर से भरपूर ग्लूटेन फ्री आहार है, जो वजन घटाने के साथ शरीर को सेहतमंद बनाता है

रागी फाइबर से भरपूर ग्लूटेन फ्री आहार है, जो वजन घटाने के साथ शरीर को सेहतमंद बनाता है

स्वस्थ शरीर के लिए आहार में चावल और गेहूं के साथ रागी जैसे अन्य अनाजों को भी शामिल करना चाहिए. रागी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और ये वजन घटाने में भी मददगार होता है.

Benefits of ragi: जीवन में सुखी रहने के लिए व्यक्ति को स्वस्थ होना बेहद आवश्यक है, इसीलिए आपको प्रयास करना चाहिए कि आप स्वस्थ और सेहतमंद रहे. आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में कई बुरी आदतों ने हमें घेर लिया है जैसे खराब भोजन और नींद की अपर्याप्त मात्रा. आजकल लोग जंक फूड का सेवन करने से फैट या वसा का शिकार होते जा रहे हैं, जो शरीर में कई गंभीर बीमारियों का कारण है. स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना बेहद महत्वपूर्ण है. स्वस्थ शरीर के लिए आहार में चावल और गेहूं के साथ रागी जैसे अन्य अनाजों को भी शामिल करना चाहिए.
रागी जिसे कई लोग नचनी नाम से भी जानते होंगे. रागी कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन जैसे स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होता है. रागी को आहार में शामिल करने से शरीर को कई पौष्टिक तत्व के साथ वेट लॉस करने में काफी मदद मिलती हैं.

यह भी पढ़ें- Pulses for Weight Loss: वजन घटाना है तो खाएं ये 3 तरह की दालें, बेली फैट भी होगा कम

रागी है वेट लॉस में कारगर-
अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो रागी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. वैनिटीनोएपोलॉजी डॉट कॉम के मुताबिक रागी शरीर का वजन और अतिरिक्त कैलोरी को कम करने के लिए काफी कारगर है. इसमें ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है जो भूख को कम करता है. ये पाचन गति को धीमा करता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. साथ ही रागी अन्य अनाजों की तुलना में डायटरी फाइबर से भी भरपूर होता है. इस प्रकार रागी भोजन में शामिल करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है जो वेट लॉस करने वालों के लिए काफी फायदेमंद आहार है.

इसे भी पढ़ें: Food for Weight Loss: क्या शकरकंद खाने से वजन होता है कम? जानें सच्चाई

रागी फाइबर से भरपूर एक ग्लूटेन फ्री आहार है जो शरीर को सेहतमंद बनाता है. वजन घटाने के लिए रागी का इस्तेमाल इस प्रकार कर सकते हैं-
– रागी के आटे की रोटी
– रागी के आटे का डोसा
– रागी के आटे से हेल्थी कुकीज, पैन केक और इडली आदि भी बना सकते हैं.

Tags: Eat healthy, Health, Healthy Diet, Lifestyle

अगली ख़बर