होम /न्यूज /जीवन शैली /घुटनों के बीच में तकिया रखकर सोने से बैक पेन होता है दूर, मिलते हैं कई सारे फायदे

घुटनों के बीच में तकिया रखकर सोने से बैक पेन होता है दूर, मिलते हैं कई सारे फायदे

बैक पेन या हिप पेन से परेशान हैं तो आपको घुटनों के बीच तकिया लेकर सोना चाहिए.  Image : Canva

बैक पेन या हिप पेन से परेशान हैं तो आपको घुटनों के बीच तकिया लेकर सोना चाहिए. Image : Canva

आप अपने पैरों के बीच तकिया रखकर सोते हैं तो आपको पेल्‍विस न्‍यूट्रल रहता है और रीढ़ की हड्डी रातभर स्थिर रहती है. यही न ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पैरों के बीच तकिया रखकर सोने से रीढ़ की हड्डी रातभर स्थिर रहती है.
ऐसे सोने से स्‍पाइन अलाइनमेंट में समस्‍या नहीं होगी और दर्द से राहत मिलेगा.

Sleeping with Pillow Between Legs Benefits: सुबह सोकर उठते ही पी‍ठ में दर्द की समस्‍या से परेशान हो गए हैं तो आपको बता दें कि अब समय आ गया है  कि आप अपने सोने के तरीके में बदलाव लाएं. रात में अगर आप गलत तरीके से सो रहे हैं या आपका पोश्‍चर लगातार सोते वक्‍त खराब रहता है तो इससे आपके पीठ, कमर आदि में अकड़न जकड़न की समस्‍या हो सकती है.

ऐसे में अगर आप सोते वक्‍त अच्‍छा पिल्‍लो का इस्‍तेमाल करें और पैरों या घुटनों के बीच में तकिया लेकर साेएं तो इससे आप बेहतर नींद ले पाएंगे. यही नहीं, आपके पीठ आदि में दर्द की समस्‍या भी नहीं रहेगी.

क्‍यों है फायदेमंद?

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, जब आप अपने पैरों के बीच तकिया रखकर सोते  हैं तो आपको पेल्‍विस न्‍यूट्रल रहता है और रीढ़ की हड्डी रातभर स्थिर रहती है. यही नहीं, जब पीठ स्थिर रहता है तो टीशू में स्‍ट्रेस नहीं होता जिससे हर्नियेटेड डिस्क या कटिस्नायुशूल के कारण होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः गुड कोलेस्ट्रॉल इन 5 तरीकों से करें बूस्ट, हार्ट डिजीज की टेंशन हो जाएगी खत्म

 घुटनों के बीच तकिया रखकर सोने के फायदे
-अगर आप बैक पेन या हिप पेन से परेशान हैं तो आपको घुटनों के बीच तकिया लेकर सोना चाहिए. इससे आप रात में बेहतर तरीके से सो पाएंगे और दर्द में भी आराम मिलेगा.

-अगर आपके लोअर बैक व हिप्‍स के हिस्‍से में दर्द रहता है तो यह कटिस्नायुशूल यानी कि कटिस्नायुशूल तंत्रिका में टकराव के कारण होता है. इससे बचने के लिए आप घुटनों के बीच तकिया लगाकर सोएं.

-साइटिका का दर्द यानी कि सोने से आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में मरोड़ होती हो तो ऐसे सोने से आप आराम महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ेंः ग्रीन टी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलती है मदद, स्टडी में हुआ खुलासा

-अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखकर सोने से आपके स्‍पाइन अलाइनमेंट में समस्‍या नहीं होगी और दर्द से रात मिलेगा.

-यदि आप हर्नियेटेड डिस्क प्रॉब्‍लम से परेशान हैं तो बता दें कि ये आपकी रीढ़ की हड्डी के अत्यधिक घुमाव और रीढ़ की हड्डी पर दबाव की वजह से होता है. ऐसे में सोते वक्‍त रीढ़ की हड्डी के रोटेशन को कम करने के लिए आप आपके पैरों के बीच एक तकिया रखकर सोएं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें