रोज सुबह जरूर पिएं एक गिलास 'सोया मिल्क', इस दूध में हैं जादुई खूबियां

सोया मिल्‍क पीने से कमजोरी और थकावट दूर होती है और पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है. Image-shuterstock.com

Health Benefits Of Soya Milk: सोयाबीन्स या सोया प्रोटीन से तैयार होने वाले सोया मिल्क को उसकी पोषण (Nutrients) संबंधी खूबियों की वजह से गाय के दूध (Cow Milk) का सबसे बेस्ट सब्स्टिट्यूट माना जाता है.

  • Share this:
    Health Benefits Of Soya Milk: दूध भारतीयों के जीवन का एक बेहद अहम हिस्सा है. किसी को सादा दूध पीना पसंद होता है तो कोई चाय में दूध डालकर पीता है. कोई दूध में हल्दी डालकर पीता है तो कोई मिल्कशेक बनाकर. वहीं कई लोग ब्रेकफस्ट में सीरियल के साथ दूध का सेवन करना पसंद करते हैं. वैसे तो ज्यादातर लोग दूध का सेवन सिर्फ इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि दूध पीने से हड्डियां मजबूत (Strong Bones) होती हैं. लेकिन हकीकत ये है कि दूध में कैल्शियम (Calcium) के अलावा भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं. दूध पीने से हृदय रोग, कई तरह का कैंसर, मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों को भी रोकने में मदद मिलती है. मार्केट में इस वक्त कई तरह के दूध मौजूद हैं और उन सबके अपने-अपने फायदे हैं. लेकिन इस समय सोया मिल्क ने अपनी एक अलग पहचान बना ली है. आइए जानते हैं क्या है सोया मिल्क और कैसे ये शरीर को फायदा पहुंचाता है.

    सोया मिल्क
    सोयाबीन्स या सोया प्रोटीन से तैयार होने वाले सोया मिल्क को उसकी पोषण संबंधी खूबियों की वजह से गाय के दूध का सबसे बेस्ट सब्स्टिट्यूट माना जाता है. इसमें प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट का उतना ही लेवल पाया जाता है जितना गाय के दूध में. साथ ही सभी जरूरी अमीनो ऐसिड की मौजूदगी की वजह से इसे कंप्लीट प्रोटीन के तौर पर भी जाना जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में काढ़ा नहीं पिएं ये समर ड्रिंक्स, बीमारियों से रहेंगे दूर

    सोया मिल्क के फायदे

    -गाय के दूध में प्रोटीन और फैट के साथ कार्ब्स पाए जाते हैं. वहीं अगर सोया मिल्क की बात करें तो इसमें गाय के दूध से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं.

    -सोया मिल्क में काफी अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है.

    -सोया मिल्क में पाए जाने वाले एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण कैंसर के खतरे को कम करते हैं. रोज एक गिलास सोया मिल्क पीने के मतलब है कि आप भरपूर मात्रा में सही तरीके से पोषक तत्व ले रहे हैं.

    -सोया मिल्‍क पीने से कमजोरी और थकावट दूर होती है और पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

    -सोया मिल्क में मौजूद आयरन के सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती. साथ ही यह एनीमिया में भी राहत देता है.

    -सोया मिल्क पीने से चर्बी तेजी से घटती है जिससे वजन कम होता है या फिर कंट्रोल में रहता है.

    -सोया मिल्क हार्ट को हेल्दी रखता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.