Home /News /lifestyle /

benefits of spiny gourd in weight loss and constipation in hindi

कब्ज से आराम दिलाता है कंटोला, इसकी कम कैलोरी वजन कंट्रोल करने में है कारगर

कब्ज़ से राहत दिलाता है कंटोला.

कब्ज़ से राहत दिलाता है कंटोला.

कंटोला की सब्जी प्रोटीन और आयरन से भरपूर होती है. इसे अलग-अलग क्षेत्रों में अलग नामों से जाना जाता है. कुदरती गुणों से भरपूर कंटोला में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. इसे डाइट में शामिल करने से कब्ज और पाचन संबंधी समस्या दूर होती हैं.

अधिक पढ़ें ...

Benefits of spiny Gourd: सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं, इसीलिए हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना ज़रूरी है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ बने रहने में मदद करते हैं. हरी सब्जियों में शामिल कंटोला एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन करने से ना सिर्फपोषक तत्वों की ज़रूरतें पूरी होती हैं, बल्कि यह आपके शरीर को कई गंभीर बीमारियों से भी निजात दिलाने में कारगर साबित होता है.

कंटोला एक ऐसी सब्जी है जिसे आयुर्वेद में औषधि माना गया है. कंटोला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के साथ पाचन क्रिया भी दुरुस्त करता है. कंटोला का सेवन करने से गैस या कब्ज आदि की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. कंटोला का सेवन अलग-अलग प्रकार से कर सकते हैं. आमतौर पर लोग इसकी सब्जी, अचार या भुजिया बनाकर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं.

यह भी पढ़ें :वजन कम करने के लिए भूलकर भी ना अपनाएं ये तरीके, होगा सकता है नुकसान

वजन घटाने में लाभकारी कंटोला
इंडियनएक्सप्रेस के मुताबिक कंटोला एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन करने से मोटापे को कम या नियंत्रित किया जा सकता है. कंटोला में मौजूद औषधीय गुण ना केवल बढ़ते वजन को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि शरीर को अन्य कई बीमारियों से भी बचाते हैं. डॉक्टर भी सेहतमंद रहने के लिए कंटोला को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं.

कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. कंटोला पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है, इसीलिए वजन घटाते के लिए कंटोला एक बेहतर विकल्प होता है. कंटोला खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होता है. हर रोज इसका सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है और आप डाइटिंग के दौरान भी एनर्जेटिक बने रहते हैं.

यह भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

कब्ज में लाभकारी कंटोला
कंटोला की तासीर ठंडी होती है, जो शरीर को ठंडक प्रदान करती है. ऐसे में गर्मी और मानसून के दौरान इसे खाना सेहत के लिए और भी फायदेमंद होता है. यह सब्जी सुपाच्य होती है, इसलिए जिन्हें पेट से जुड़ी समस्याएं हैं, उन्हें भी इसे पचाने में आसानी होती है. कंटोला का गूदा और बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. कंटोला में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पेट को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. कंटोला का सेवन करने से गैस एटिकल सर बवासीर और कब से जैसी समस्याओं में काफी फायदेमंद साबित होती है.

Tags: Health, Life style, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर