होम /न्यूज /जीवन शैली /पाना चाहते हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन तो सनफ्लावर सीड्स ऑयल का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

पाना चाहते हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन तो सनफ्लावर सीड्स ऑयल का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

स्किन के लिए सनफ्लावर सीड्स ऑयल के फायदे, Image-Canva

स्किन के लिए सनफ्लावर सीड्स ऑयल के फायदे, Image-Canva

Benefits of Sunflower Seed Oil for Skin - सनफ्लावर सीड्स ऑयल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो सभी स्किन टाइप क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सनफ्लावर सीड्स ऑयल सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है.
सनफ्लावर सीड ऑयल का इस्तेमाल करने से स्किन को विटामिन ई मिलता है.
स्किन को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है.

Benefits of Sunflower Seed Oil for Skin – सनफ्लावर यानी सूरजमुखी के फूल देखने में बेहद खूबसूरत लगने के साथ-साथ काफी फायदेमंद भी होते हैं. सूरजमुखी के फूलों से चुने गए बीजों को हम सनफ्लावर सीड्स के नाम से जानते हैं, जिनका ऑयल कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. दुनिया भर में सनफ्लावर सीड ऑयल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है, वहीं दूसरी ओर ये ऑयल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. सनफ्लावर सीड ऑयल का इस्तेमाल कई महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जा रहा है, इसके अलावा आप हेल्दी स्किन पाने के लिए ऑर्गेनिक तरीके से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

सनफ्लावर सीड ऑयल में विटामिन ई, सीसमोल, लिनोलिक एसिड और ओलिक एसिड पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते है. आइए सनफ्लावर सीड ऑयल से होने वाले फायदे और इस्तेमाल का तरीका जानते हैं, 

ये भी पढ़ें: Post Delivery Workout: पोस्ट डिलीवरी वर्कआउट में न करें ये गड़बड़ी, जानें रूटीन से जुड़ी A टू Z इंफोर्मेशन

स्किन के लिए सनफ्लावर सीड ऑयल के बेनिफिट्स :
पिंपल्स और मुंहासो से बचाव  –
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक सनफ्लावर सीड ऑयल में स्किन के लिए कई फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं. ये एक नॉन-कॉमेडोजेनिक ऑयल है, जो स्किन में अब्जॉर्ब हो जाता है. सनफ्लावर सीड ऑयल का इस्तेमाल ड्राई, नॉर्मल, ऑयली और मुहांसों सहित सभी प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद है.

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर –
विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स हेल्दी स्किन के लिए काफी जरूरी होते हैं, जो स्किन को धूप, प्रदूषण और एजिंग इफेक्ट्स से बचाने में सहायक है. सनफ्लावर सीड ऑयल का इस्तेमाल करने से स्किन में विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. 

हीलिंग प्रॉपर्टीज युक्त –
सनफ्लावर सीड ऑयल का इस्तेमाल स्किन को तेजी से रिकवर करने में सहायक होता है. इसमें ओलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्किन के घाव को जल्दी भरने का काम करता है.

स्किन प्रोटेक्टिंग प्रॉपर्टीज –
सनफ्लावर सीड ऑयल का इस्तेमाल एक बेहतरीन स्किन केयर प्रोडक्ट के रूप में किया जाता है. सनफ्लावर सीड ऑयल में मौजूद लिनोलिक एसिड स्किन को जरूरी पोषण प्रदान करता है, जिससे स्किन को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति मिलती है और स्किन हेल्दी नजर आती है.

ये भी पढ़ें: Uric Acid Causes: यूरिक एसिड फैंकोनी सिंड्रोम और कैंसर ट्रीटमेंट से भी हो सकता है ट्रिगर, जानें बड़ी बातें

हेल्दी स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें सनफ्लावर सीड ऑयल :
– सनफ्लावर सीड ऑयल का इस्तेमाल तरीकों से किया जाता है, कई लोग सनफ्लावर ऑयल युक्त क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप इसे ऑर्गेनिक तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इस आसान विधि को अपना सकते हैं.

– अपनी रेगुलर क्रीम या मॉइश्चराइजर में सनफ्लावर सीड ऑयल को मिक्स करके लगाएं.
– ऑर्गेनिक सनफ्लावर सीड ऑयल से स्किन पर हल्के हाथों से मसाज करें.
– ऑयल का इस्तेमाल करते समय आंखों का ख्याल रखें, ये आंखों में जाकर परेशान कर सकता है. 

Tags: Health, Lifestyle, Skin care, Sunflower

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें