Home /News /lifestyle /

benefits of turmeric for weight loss haldi ke fayde in hindi ans

क्या हल्दी से वजन होता है कम? जानें, वेट लॉस के लिए हल्दी के सेवन का सही तरीका

हल्दी के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है.

हल्दी के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है.

Turmeric Benefits for Weight Loss: हल्दी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व वजन घटाने में कारगर होते हैं. जानिए, हल्दी किस तरह से वजन घटाने में मदद करती है और कैसे करना चाहिए इसका सेवन.

अधिक पढ़ें ...

Turmeric for Weight Loss: आपके किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचा सकती हैं. खासकर, वजन कम करने वालों को इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. किचन में मौजूद मसालों की बात करें, तो हल्दी एक ऐसी मसाला है, जो हर घर में मौजूद होती है. यह एक बेहद ही स्वास्थ्यवर्धक मसाला है. सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाती है. इतना ही नहीं, वजन कम करने में भी मदद करती है. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं, जो इसे वजन घटाने के लिए बेहद कारगर बनाते हैं. हल्दी का वर्षों से कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में इस्तेमाल किया जा रहा है. आखिर, हल्दी वजन घटाने में कैसे करती है मदद और किस तरह से करना चाहिए इसका सेवन, जानें यहां.

इसे भी पढ़ें: कच्ची हल्दी के हैं ढेरों फायदे, इस्तेमाल से मिलेंगे ये नतीजे

वजन घटाने के लिए हल्दी के फायदे
स्टाइलक्रेज में छपी एक खबर के अनुसार, जब आपके शरीर का मेटाबॉलिक इंफ्लेमेशन बेहद कम हो जाता है, तो शरीर का वजन बढ़ने लगता है. हल्दी में पॉलीफेनॉल, करक्युमिन कम्पाउंड होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीओबेसिटी प्रॉपर्टीज मौजूद होते हैं. करक्युमिन में मौजूद यह गुण व्हाइट फैट टिशूज की सूजन को कम करने में मदद करता है. करक्युमिन फैट सेल के प्रसार को भी रोकता है और एडिपोनेक्टिन स्राव को बढ़ावा देता है. यह एक प्रकार का फैट सेल्स द्वारा स्रावित एक एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व है.

-हल्दी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही इंसुलिन रेजिस्टेंस को भी रोकती है. इसके परिणाम स्वरूप से आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं जमा होती है. जिनका वजन अधिक होता है, उन्हें डायबिटीज होने का खतरा भी रहता है. ऐसे में आप नियमित रूप से हल्दी का सेवन करते हैं, तो इस स्थिति में आने से बचे रह सकते हैं.

-ऐसा भी देखा गया है कि हल्दी के नियमित सेवन से पेट में मौजूद पित्त (Bile) बढ़ जाता है. बाइल या पित्त एक पाचक रस है, जो फैट को गलाने और चयापचय में मदद करता है. तो आप जान गए कि हल्दी वजन कम करने में कितनी कारगर साबित हो सकती है. आइए जानते हैं, वजन घटाने के लिए हल्दी का सेवन कैसे करें.

वजन कम करने के लिए हल्दी के सेवन का तरीका
-यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो हल्दी, दालचीनी वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी को बर्तन में डालकर उबालें. इसमें दालचीनी पाउडर आधा छोटा चम्मच डाल दें. पानी को तब तक उबालें, जब तक कि यह आधा ना हो जाए. अब इसे कप में छान कर सामान्य होने दें. अब इसमें 1 छोटा चम्मच हल्दी का पेस्ट, थोड़ा सा पुदीने की पत्ती का पेस्ट डालकर मिक्स करें. इसे छान कर पिएं. दालचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करती है, साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है. पुदीने की पत्तियों में भी एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो एलर्जी, कोल्ड, दर्द, डाइजेस्टिव सिस्टम से संबंधित समस्याओं, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम को भी सही करते हैं.

-हल्दी वाला दूध पीने से भी आप वजन कम करने के साथ ही कई रोगों से बचे रह सकते हैं. दूध में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के रोग जैसे ऑस्टियोपोरोसिस से बचाए रखता है. एक गिलास गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से ना सिर्फ वजन कम होगा, बल्कि कई रोगों से शरीर सुरक्षित रहेगा.

इसे भी पढ़ें: Side Effects of Turmeric: ज्यादा हल्दी का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है, जानिए कारण

वजन कम करने के लिए कब करें हल्दी का सेवन
यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन जल्दी कम हो, तो आप हल्दी का सेवन नियमित रूप से करें. हल्दी वाली चाय या हल्दी का जूस नाश्ता करने से पहले पिएं. रात में सोने से पहले आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. याद रखें, किसी भी चीज के अधिक सेवन से लाभ होने की बजाय नुकसान ही होगा. ऐसे में सीमित मात्रा में हल्दी का सेवन करें. हल्दी के सप्लीमेंट्स लेने की बजाय इसे नेचुरल फॉर्म जैसे पाउडर, जड़ों का ही इस्तेमाल करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर