होम /न्यूज /जीवन शैली /Health Tips: हेल्थ और फिटनेस के लिए अपनाए ये टिप्स, कॉन्फिडेंस लेवल भी होगा हाई

Health Tips: हेल्थ और फिटनेस के लिए अपनाए ये टिप्स, कॉन्फिडेंस लेवल भी होगा हाई

अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए हमें कई तरह से अपने आपक को मजबूत बनाना पड़ता है. (फाइल फोटो)

अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए हमें कई तरह से अपने आपक को मजबूत बनाना पड़ता है. (फाइल फोटो)

Health Tips, 10 Health and Nutrition Tips: अगर आप अपनी हेल्थ के लिए चिंतित हैं और एक अच्छी फिटनेस पाना चाहते हैं तो मां ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

विटामिन डी से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत बनती है.
मांस का सेवन करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि यह अधिक जला या फिर तला हुआ न हो.

Best Health Tips, 10 Health and Nutrition Tips: जब स्वास्थ्य और पोषण की बात आती है तो अक्सर लोग भ्रमित हो जाते हैं. सामान्य लोग ही नहीं बल्कि एक्सपर्ट में भी इसको लेकर विरोधाभास देखने को मिलता है. कई बार यह मालूम करना बेहद मुश्किल हो जाता है कि एक अच्छे स्वास्थ्य को पाने और उसे बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए?

कई तरह की भ्रांतियों से अलग एक अच्छी फिटनेस और हेल्थ के लिए कई वेलनेस अनुसंधान द्वारा कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं जिन्हें अपना कर हम अपने स्वास्थ्य में परिवर्तन ला सकते हैं. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे हम एक बेहतर हेल्थ पा सकते हैं और जीवन में कई तरह के सकारात्मक बदलाव भी ला सकते हैं.

सीमित मात्रा में मीठे पेय का सेवन करना: हेल्दी फिटनेस के लिए जरूरी है कि मीठे पदार्थों के सेवन को सीमित किया जाए. अत्यधिक मात्रा में मीठे पदार्थों का सेवन करने से शरीर में शुगर, ह्रदय रोग जैसे रोग का खतरा बढ़ जाता है. मीठे पदार्थ उन लोगों के लिए भी हानिकार है जो लोग ज्यादा मोटे नहीं है. बच्चों के लिए मीठे पेय पदार्थ काफी हानिकारक हैं. मीठे पेय से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें, बिना चीनी की चाय लें. चाय की जगह काफी का सेवन कर सकते हैं.

मेवा और फल का करें सेवन: अगर आप अपने दैनिक आहार में फल और मेवे को शामिल करते हैं तो कुछ ही दिन में इसका असर आपके स्वास्थ्य पर दिखने लगेगा. कुछ लोग मेवे का के सेवन से परहेज करते हैं क्योंकि इसमें वसा की मात्रा अधिक होती है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप मेवे की जगह बीच का सेवन भी कर सकते हैं. नट और बीच कई प्रकार के प्रोटीन, फाइबर और खनिजों से भरे होते हैं. नट्स आपको वजन कम करने में भी सहायक होते हैं.

क्या केला खाने से वजन बढ़ता है? कोलेस्ट्रॉल घटाने में कितना मददगार है यह, जानें विशेषज्ञ की राय

कॉफी का सेवन करें: हेल्थ के लिए काफी के रोल को लेकर एक्सपर्ट के बीच में भी कई सारे मतभेद हैं. हालांकि कई विवादों के बाद यह बात सामने आई कि काफी में कई सारे स्वास्थ्य लाभ मौजूद हैं. कुछ रिसर्च में यह भी पता चला है कि काफी के सेवन से दीर्घायु होती है और साथ ही साथ इससे टाइप 2 मधुमेह, पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसे रोग में भी राहत मिलती है. एक्सपर्ट के अनुसार अच्छी हेल्थ के लिए प्रतिदिन 3-4 कप कॉफी का सेवन पर्याप्त है.

काफी के सेवन में एक बात यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आप एक गर्भवती महिला हैं तो आपको इसके सेवन को सीमित कर देना चाहिए या फिर इसे पूरी तरह से रोक देना चाहिए. अत्यधिक मात्रा में कैफीन से दिल की धड़कन और अनिद्रा जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

पर्याप्त मात्रा में नींद लें: अगर आप किसी भी तरह की नौकरी या फिर बिजनेस करते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें. अच्छी नींद का एक व्यापक असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. नींद न पूरी होने से भूख को बढ़ावा देने वाले हार्मोन बुरी तरह से प्रभावित होते हैं. पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने का असर धीरे धीरे हमारे मानसिक प्रदर्शन पर भी पड़ने लगता है. इसके अतिरिक्त खराब नींद भी एक बड़ा कारण है मोटापा बढ़ने का.

शरीर ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक है शराब का सेवन, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

हाइड्रेट रहें: हाइड्रेशन स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण और अक्सर अनदेखा किया जाने वाला कारक है. अगर आप खुद को हाइड्रेटेड रखते हैं तो यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपका शरीर बेहतर तरीके से काम कर रहा है और आपमें रक्त की मात्रा पर्याप्त है या नहीं. हाइड्रेट रहने का सबसे आसान तरीका है कि आप थोड़-थोड़ी देर में पानी पीते रहें.

अधिक तले हुए मांस का सेवन न करें: अगर आप अपनी हेल्थ के लिए चिंतित हैं और एक अच्छी फिटनेस पाना चाहते हैं तो मांस आपके आहार का एक प्रमुख हिस्सा हो सकता है. मांस में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसे एक प्रमुख पोषक तत्व के रूप में गिना जाता है. हालांकि मांस का सेवन करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि यह अधिक जला या फिर तला हुआ न हो. मांस को पकाते समय कोशिश करें कि यह ज्यादा जल न पाए.

सोने से पहले तेज रोशनी से बचे: यह एक ऐसा कारक है जिसका फर्क दिखना बहुत मुश्किल है लेकिन इसका असर काफी बड़ा है. हम जब भी नींद लेने जाते हैं हमें कोशिश करना चाहिए कि हम तेज चमकीली रोशनी से बचें. तेज रोशनी हमारे नींद वाले हार्मोन को बाधित करती है जिससे आपको रात में सोने में दिक्कत आ सकती है. इसके साथ ही सोने से करीब 30 मिनट पहले डिजिटल स्क्रीन से भी बचना चाहिए.

विटामिन डी की कमी न होने दें: अधिकांश लोगों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता. हालांक विटामिन डी की थोड़ी मात्रा कम रहने से स्वास्थ्य कोई बड़ा असर नहीं पड़ता लेकिन लंबे समय तक इसकी कमी बने रहने से हड्डियों की ताकत कमजोर होती जाती है. विटामिन डी से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत बनती है.

फल-फूल सब्जी और प्रोटीन का सेवन करें: अक्सर घरों में बड़े बुजुर्ग अच्छे स्वास्थ्य के लिए फल-फूल और हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. सब्जियां और फल प्रीबायोटिक फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जिनका हमारे स्वास्थ्य पर बड़ा असर पड़ता है. स्टडी से यह पता चलता है कि जो लोग अधिक सब्जियां और फल खाते हैं वे लोग ज्यादा जीवित रहते हैं. सब्जियों के साथ साथ हमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का भी सेवन करना चाहिए.

Tags: Fitness, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें