होम /न्यूज /जीवन शैली /खाने के समय में बदलाव लाकर भी घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए कैसे

खाने के समय में बदलाव लाकर भी घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए कैसे

दिन के शुरुआती समय में डाइजेशन सबसे अच्‍छे तरीके से काम करता है. Image: Canva

दिन के शुरुआती समय में डाइजेशन सबसे अच्‍छे तरीके से काम करता है. Image: Canva

सुबह 7 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक बॉडी सबसे अच्‍छे तरीके से खाने को पचाने और कैलोरी को एनर्जी में बदलने का काम करती है. इ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डिनर की बजाय ब्रेकफास्‍ट को हैवी रखें.
सुबह 8 से रात 8 बजे तक खाना खा लें.

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए हम कई तरीके अपनाते हैं. कई लोग डायटिंग की मदद से खुद को फिट करते हैं तो कुछ जिम में घंटों पसीने बहाकर. इसके अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं जो हमारे वजन को घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है. ईटदिसनॉटदैट में छपी एक लेख में डायटीशियन मेलिसा मित्री (Melissa Mitri) का कहना है कि अगर आप अपने खाने के समय में बदलाव लाएं तो आपकी ये आदत भी वजन को तेजी से कम करने में मददगार साबित हो सकता है. उन्‍होंने बताया कि दरअसल, दिन के शुरुआती समय में डाइजेशन सबसे अच्‍छी तरह से काम करता है और ये खाने को फैट में स्‍टोर करने के बदले एनर्जी के रूप में तब्‍दील करता है. इसके लिए इंसुलिन जैसे हार्मोन भी प्रभावी रूप से काम करते हैं. तो आइए जानते हैं कि खाने के टाइम में क्‍या बदलाव लाकर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं.

डाइजेशन का बेस्‍ट टाइम
मित्री के मुताबिक, सुबह 7 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक बॉडी सबसे अच्‍छे तरीके से डाइजेशन का काम करता है. यह मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है जिससे शरीर में फैट जमा नहीं होता. बेहतर होगा कि आप इस समय अपने हैवी मील को खा लें. ऐसा करने से वेट कंट्रोल होने के साथ साथ ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है और मूड भी अच्‍छा रहता है. हालांकि रात में भूख लगता तय है. ऐसे में आप 8 बजे से पहले जरूर डिनर कर लें.

ये भी पढ़ें: रात में सोने से पहले पानी पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक, यहां जानें पूरी बात

8 बजे से 8 बजे तक
अगर आप सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे के बीच खाना खा लेंगे तो अगला 8 घंटा मेटाबॉलिज्‍म को रेस्‍ट करने के लिए बचेगा. ऐसा करने से दूसरे दिन ये बेहतर तरीके से काम करेगा और शरीर में फैट जमां नहीं होगा.

ब्रेकफास्‍ट में लें सबसे अधिक कैलोरी
लंच और डिनर की बजाय अगर आप ब्रेकफास्‍ट में अधिक कैलोरी का सेवन करें तो इससे दिनभर कैलोरी बर्न होने का समय मिल जाएगा. लेकिन अगर आप डिनर में कैलोरी लेते हैं तो यह आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा. शोधों में पाया गया है कि अगर आप ब्रेक फास्‍ट में अधिक प्रोटीन लें.

यह भी पढ़ेंः पॉल्यूशन से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, डॉक्टर से जानें दिल को बचाने के तरीके

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें