होम /न्यूज /जीवन शैली /

ब्‍लड में शुगर लेवल को करना है कंट्रोल तो बेस्‍ट हैं ये 5 सब्जियां, आज से ही डाइट में करें शामिल

ब्‍लड में शुगर लेवल को करना है कंट्रोल तो बेस्‍ट हैं ये 5 सब्जियां, आज से ही डाइट में करें शामिल

ये सब्जियां फाइबर और विटामिन्‍स से भरपूर होती हैं. (Image : Canva)

ये सब्जियां फाइबर और विटामिन्‍स से भरपूर होती हैं. (Image : Canva)

कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जिनमें फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होते हैं और ये ब्‍लड में कार्बोहाइड्रेड के अवशोषण को कई गुना कम कर सकते हैं. इन सब्जियों के सेवन से ब्‍लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है.

हाइलाइट्स

ब्रोकोली के सेवन से ब्‍लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.
गोभी ब्‍लड में ग्‍लूकोज लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है.

Best Vegetables For Blood Sugar: हर सब्‍जी का अपना कुछ युनीक क्‍वालिटी होता है, जो हमारे ओवर ऑल हेल्‍थ के लिए कहीं ना कहीं फायदेमंद होते ही हैं. लेकिन जब बात ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की आती है तो कुछ सब्जियां इसके लिए अधिक लाभदायक साबित हो सकती हैं. ईटदिस डॉट कॉम के मुताबिक, अधिकतर सब्जियों में हाई फाइबर, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को नुकसान नहीं पहुंचाते. लेकिन, कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेस्‍ट मानी जाती हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं कि ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप किन 5 सब्जियों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए बेस्‍ट 5 सब्जियां

ब्रोकोली
ब्रोकोली में हाई फाइबर पाया जाता है, जो ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सबसे ज़रूरी चीज है. यही नहीं, यह प्रोबायोटिक की तरह काम करता है और गट के हेल्‍थ को बेहतर रखता है. इसके अलावा, अन्‍य सब्जियों की तुलना में इसमें नेचुरल शुगर कम होता है.

लेटस और मिक्‍स ग्रीन
अगर आप अपने शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप मिक्‍स ग्रीन और लेटस का सलाद अपने डाइट में शामिल करें. इसमें हाई फोलिक के साथ साथ फाइबर, विटामिन के भी पाया जाता है जो ब्‍लड क्‍लॉटिंग, डायबिटीज और इंसुलीन की समस्‍या को कंट्रोल करता है.

इसे भी पढ़ेंपेट दर्द में बड़े काम आएंगे ये घरेलू उपचार

पालक
अगर आप अपने शुगर लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो पालक को ज़रूर अपने डाइट में शामिल करें. अगर आप कच्‍चा पालक का सेवन करें तो इसमें मौजूद विटामिन के, फॉलिक, विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्‍नीशियम और प्रोटीन कार्ब के अवशोषण का कम करता है. इस तरह यह शुगर की समस्‍या को ठीक करने में काफी मदद करता है.

बैंगन
आपको बता दें कि गहरे बैंगनी रंग की ये सब्‍जी ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी सहायक है. इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन ब्‍लड में कार्ब के अवशोषण को कम करता है, जिससे ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ेंः हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

गोभी
गोभी की मदद से भी आप ब्‍लड में ग्‍लूकोज लेवल को कम कर सकते हैं. यह एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए और विटामिन के का एक्‍सेलेंट सोर्स है, जो ब्‍लड में शुगर के अवशोषण को कम करने के लिए ज़रूरी तत्‍व हैं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर