भिंडी खाने से कम होगा वजन, कब्ज, गैस, एसिडिटी से मिलेगा आराम, जानें इसके फायदे

मोटापा कम करने के लिए भी भिंडी का सेवन काफी फायदेमंद है. इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म रेट ठीक रहता है जिससे हाजमा भी दुरुस्त रहता है.

News18Hindi
Updated: June 22, 2019, 2:46 PM IST
भिंडी खाने से कम होगा वजन, कब्ज, गैस, एसिडिटी से मिलेगा आराम, जानें इसके फायदे
भिंडी खाने के फायदे
News18Hindi
Updated: June 22, 2019, 2:46 PM IST
गर्मियों के मौसम में भिंडी की पैदावार होती है. ज़्यादातर लोग भिंडी की सब्जी और भरवां भिंडी खाना पसंद करते हैं. दाल चावल के साथ खाने में अगर कुरुकुरी भिन्डी की सब्जी हो तो कहना ही क्या. भिंडी स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी है. इसमें विटामिन्स, मिनरल सहित कई पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. भिंडी में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है. यही वजह है कि इसके सेवन करने से पेट अच्छी तरह से साफ़ होता है. आइए जानते हैं भिन्डी के सेवन के फायदे.

मोटापा कम करने के लिए भी भिंडी का सेवन काफी फायदेमंद है. इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म रेट ठीक रहता है जिससे हाजमा भी दुरुस्त रहता है. बता दें कि भिंडी मोटापा कम करने में भी काफी सहायक है. इसका पानी पीने से भी मोटापा तेजी से कम होता है.

ज्यादा नमक खाने से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, इन उपायों से कम करें ये आदत!

भिंडी में फाइबर की मात्रा भरपूर रहती है जिससे कि पेट में मरोड़ वाले दर्द, गैस की वजह से पेट फूलने की समस्या, डायरिया, कब्ज और एसिडिटी की समस्या से निजात मिलता है. इसमें लो ग्लाइसेमिक इन्डेक्स होता है जिससे कि बॉडी में शुगर का स्तर मेन्टेन रहता है.



इस दिन सबसे ज्यादा होता है ब्रेकअप, रिसर्च में हुआ खुला

भिंडी में विटामिन्स ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन A के सेवन से आंखों की रौशनी ठीक रहती है. इसमें ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखते हैं और इससे आंखों की बीमारियां भी नहीं होती हैं.
लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...