होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या काली मिर्च का सेवन वजन कम करने में है सहायक? जानिए इसके अन्य फायदे

क्या काली मिर्च का सेवन वजन कम करने में है सहायक? जानिए इसके अन्य फायदे

काली मिर्च के फायदे, Image-Canva

काली मिर्च के फायदे, Image-Canva

Black Pepper Benefits: काली मिर्च वजन कम करने में सहायक होती है. इसके नियमित सेवन से ना केवल मोटापा कम किया जा सकता है, ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

काली मिर्च वजन कम करने में सहायक है.
काली मिर्च के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
काली मिर्च की चाय बनाकर पीने से वजन घटता है.

Black Pepper Benefits:  काली मिर्च बेहद  पौष्टिक मसाले में गिनी जाती है. दिखने में ये भले ही छोटे-छोटे दाने लगते हैं, लेकिन इनमें मौजूद पोषण मौसमी बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ वजन कंट्रोल में भी बेहद असरदार कहा जाता है. काली मिर्च को आयुर्वेदिक औषधियों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन के और सी के साथ-साथ भरपूर डाइट्री फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और सोडियम आदि होता है. ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए भी रामबाण कही जाती है. जब वजन कम ना हो रहा हो तो काली मिर्च को कई तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है, जिससे वेट लॉस के मिशन को फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें: Winter workout: सर्दी में खुद को फिट रखना चाहते हैं तो ये वर्कआउट करें, एक्सपर्ट ने बताए बॉडी मजबूत करने के टिप्स

काली मिर्च की विशेषता
एनसीबीआइ के मुताबिक, दरअसल काली मिर्च में पिपेरिन नामक तत्व मौजूद होता है. ये तत्व ये शरीर में फैट का इजाफा करने वाली कोशिकाओं के निर्माण को रोकता है. दूसरी तरफ, काली मिर्च में कैलोरी भी बहुत ही कम मात्रा में होती है. इसके सेवन से वजन बढ़ने के चांस खत्म हो जाते हैं. काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. काली मिर्च थर्मोजेनिक भी होती है और इसी वजह से इसके नियमित सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म की गति तेज होती है और कैलोरी तेजी बर्न होने में मदद मिलती है.

काली मिर्च के फायदे
-इसके अन्य फायदों की बात करें तो काली मिर्च पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करके पाचन तंत्र को मजबूत करती है.
-जो लोग सर्दी जुकाम और संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं, उनके लिए काली मिर्च फायदा करती है.
-काली मिर्च प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है, जिससे शरीर किसी भी तरह के मौसमी और बाहरी संक्रमण से लड़ सकता है.
-काली मिर्च में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीअर्थराइटिस तत्व गठिया और जोड़ों के दर्द एवं सूजन को कम करने में लाभकारी साबित होते हैं.
-काली मिर्च के सेवन से बालों का झड़ना रुकता है और बालों में फंगल इन्फेक्शन और रूसी दूर होती है.
-काली मिर्च के नियमित सेवन से कैंसर जैसी बीमारी में लाभ मिलने की बात कही जाती हैं

ये भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में सरसों का तेल हो सकता है हड्डियों के लिए फायदेमंद, जानें अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

वजन कम करने के लिए कैसे करें काली मिर्च का सेवन
स्टाइलक्रेज के मुताबिक, आप वजन कम करने के लिए काली मिर्च का सेवन करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं. आप काली मिर्च को सब्जी में डालकर खा सकते हैं, चटनी में डाल सकते हैं, इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं और इसे सलाद में डालकर खा सकते हैं. कुछ लोग काली मिर्च की स्मूदी भी बनाकर पीते हैं, जबकि कुछ लोग सुबह फ्रूट जूस बनाकर उसमें भी काली मिर्च डालकर सेवन करते हैं.
बाजार में काली मिर्च का तेल भी बिकता है. आप चाहें तो सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में काली मिर्च के इस तेल की दो बूंदें डालकर नींबू मिलाइए और पी लीजिए. इससे आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें