होम /न्यूज /जीवन शैली /शरीर की गंध भी हाई ब्लड शुगर होने के देती है संकेत, जानें कैसे करें पहचान

शरीर की गंध भी हाई ब्लड शुगर होने के देती है संकेत, जानें कैसे करें पहचान

कीटोन्‍स अधिक होने से कई बार सांस से अमोनिया जैसी गंध आने लगती है. Image : Canva

कीटोन्‍स अधिक होने से कई बार सांस से अमोनिया जैसी गंध आने लगती है. Image : Canva

अगर आपके मुंह या पसीने से अजीब तरह का गंध आ रहा है तो हो सकता है कि ये डायबिटीज का शुरुआती लक्षण हो. ऐसे में बेहतर होगा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मुंह से आने वाली स्‍मेल हाई शुगर का संकेत दे सकती है.
ऐसे संकेत आपको डायबिटीज के शुरुआती पहचान करा सकते हैं.

Body Odour May Sign of High Blood Sugar Level: जिन लोगों को हाई ब्‍लड शुगर की समस्‍या है, उन्‍हें अपने डाइट और लाइफस्‍टाइल को लेकर काफी ध्‍यान देने की ज़रूरत होती है. सेहत को लेकर थोड़ी सी लापरवाही उनके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. ऐसे में सही मेडिकेशन, डाइट और एक्‍सरसाइज उनके लिए जरूरी होता है. टीओआई की खबर के मुताबिक,  हाई ब्‍लड शुगर की समस्‍या की पहचान आप शरीर से आने वाली गंध से भी कर सकते हैं. खासतौर पर आपके मुंह से आने वाली स्‍मेल हाई शुगर का संकेत दे सकते हैं.

डायबिटीज में कैसे शरीर से आता है गंध
डायबिटीज केटोएसिडोसिस मधुमेह के घातक दुष्प्रभावों में से एक है. जब शरीर के सेल्‍स को एनर्जी देने के लिए पर्याप्‍त इंसुलिन नहीं होता और वे सेल्‍स में ब्‍लड शुगर नहीं पहुंचा पाते तो यह समस्‍या शुरू होती है. ऐसे में लिवर फ्यूल के लिए फैट का ब्रेकडाउन करता है, जिससे कीटोन्‍स नामक एसिड का उत्‍पादन होता है. लेकिन जब कीटोन्‍स अधिक मात्रा में बनने लगते हैं तो ये ब्‍लड और मूत्र में खतरनाक स्‍तर पर बनने लगता है, जिससे लिवर में ब्‍लड एसिडिक हो जाता है. ऐसे में तीन तरह के बॉडी ओडोर यानी की शरीर से आने वाली गंध बनती है. ये गंध मुख्‍य रूप से मुंह और पसीने से आती है.

इस तरह गंध से करें डायबिटीज की पहचान
-शरीर में अत्यधिक कीटोन्स होने से सांस से फ्रूटी ओडोर यानी फल जैसा स्‍मेल आने लगता है.
-कई बार सांस से मल या सीवेज जैसी गंध आने लगती है. इसकी वजह लंबे समय तक उल्टी या आंत्र में रुकावट के कारण हो सकता है.
-कीटोन्‍स अधिक होने से कई बार सांस से अमोनिया जैसी गंध आने लगती है, जो आमतौर पर उन लोगों में होता है, जिनकी किडनी में समस्‍या है.

यह भी पढ़ेंः मोटापे को लेकर कहीं आपके दिमाग में तो नहीं ये बड़ी गलतफहमी? 

ना करें अनदेखा
अगर आपके मुंह से इस तरह का गंध आ रहा है तो बेहतर होगा कि आप डॉक्‍टर से संपर्क करें और अपने शुगर व डायबिटीज का टेस्‍ट कराते रहें. ऐसे संकेत आपको डायबिटीज के शुरुआती पहचान करा सकते हैं और आप सही समय पर इसका इलाज कर हेल्‍दी रह सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, वजह जान लीजिए

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें