होम /न्यूज /जीवन शैली /डायबिटीज में फायदेमंद है लौकी का सेवन, जानें इसके अन्य सेहत लाभ

डायबिटीज में फायदेमंद है लौकी का सेवन, जानें इसके अन्य सेहत लाभ

ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद है लौकी- (Image Canva)

ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद है लौकी- (Image Canva)

Benefits Of Gourd: एक साधारण सी लौकी में कई हेल्‍थ बेनिफिट्स छिपे होते हैं, जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

लौकी के नियमित सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है.
लौकी के सेवन से इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाया जा सकता है.
लौकी रख सकती है हार्ट को हेल्‍दी.

Benefits Of Bottle Gourd: लौकी इसे ज्‍यादातर लोग घिया के नाम से जानते हैं. लौकी एक मात्र ऐसी स‍ब्‍जी है, जिसे लोग अनदेखा करते हैं. खासकर बच्‍चे लौकी के नाम से ही मुंह बना लेते हैं. एक साधारण सी लौकी में कई हेल्‍थ बेनिफिट्स छिपे हैं, जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती. लौकी में 92 प्रतिशत पानी होता है, जो बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकती है. वहीं, इसमें विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं है. लौकी में पाए जाने पोषक तत्‍व ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से वेट लॉस, स्किन हेल्‍थ और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम किया जा सकता है. चलिए जानते हैं लौकी के अन्‍य हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में.

बेहतरीन मेमोरी बूस्‍टर है लौकी
लौकी में कोलीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो याददाश्‍त को बनाए रखने और बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है. हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार , लौकी का नियमित सेवन करने से कई बीमारियों को कम किया जा सकता है. जिन लोगों को याद करने में परेशानी आती है, उन्‍हें इसका सेवन अवश्‍य करना चाहिए. ये अल्‍जाइमर में भी फायदेमंद हो सकती है.

हार्ट हेल्‍थ के लिए फायदेमंद
कई अध्‍ययनों में पाया गया है कि इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हाई ब्‍लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है. इसके साथ ही ये कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रण रखने में भी मदद कर सकती हैं. इन दोनों ही कारणों से हार्ट को हेल्‍दी बनाया जा सकता है.

डायबिटीज से हैं परेशान तो खाना शुरू करें मखाना, शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए डाइट प्लान में करें शामिल

वजन कम करने में मददगार
लौकी हाई फाइबर फूड है, जो वजन कम करने में मदद कर सकती है. लौकी खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और कैलोरी इंटेक कम करने में मदद मिलती है. इसमें पानी की भी मात्रा अधिक होती है, जो बॉडी को हाइड्रेट करती है. इसके नियमित प्रयोग से मेटाबॉलिज्‍म को भी बूस्‍ट किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः क्या दुनिया में अगले 20 सालों में फैल जाएगी T1D महामारी?

इम्‍यूनिटी और डायबिटीज में फायदेमंद
खाली पेट लौकी का सेवन करने से कई बीमारियों जैसे आर्टरी डिजीज, लिवर प्रॉब्‍लम और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. लौकी एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरी होती है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है. ये बॉडी की इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाती है.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें