होम /न्यूज /जीवन शैली /रोटी और ब्रेड से भी बढ़ सकता है आपका ब्लड शुगर लेवल, डाइड प्लान में ये चीजें करें अवॉइड

रोटी और ब्रेड से भी बढ़ सकता है आपका ब्लड शुगर लेवल, डाइड प्लान में ये चीजें करें अवॉइड

अधिक कार्बोहाइड्रेट लेने से बढ़ता है ब्‍लड शुगर लेवल-(Image Canva)

अधिक कार्बोहाइड्रेट लेने से बढ़ता है ब्‍लड शुगर लेवल-(Image Canva)

Food To Avoid In Diabetes- डायबिटीज में अन्‍य मैक्रोन्‍यूट्रिएंट्स की अपेक्षा कार्ब को डाइट से कम किया जा सकता है जैसे ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

डायबिटीज में रोटी और ब्रेड का सेवन कम करना चाहिए.
चीकू के सेवन से बढ़ सकता है ब्‍लड शुगर लेवल.
डायबिटीज में ग्‍लूटन फ्री फूड प्रोडक्‍ट्स हो सकते हैं फायदेमंद.

Food To Avoid In Diabetes-  एक स्‍वस्‍थ शरीर के लिए कार्ब, प्रोटीन और फैट जैसे मैक्रोन्‍यूट्रिएंट्स बेहद जरूरी होते हैं. ये शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं. अक्‍सर डायबिटिक पेशेंट इन चीजों को सेवन कम कर देते हैं जिनसे अन्‍य हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स बढ़ जाती हैं. डायबिटीज में अन्‍य मैक्रोन्‍यूट्रिएंट्स की अपेक्षा कार्ब को डाइट से कम किया जा सकता है जैसे रोटी और ब्रेड. रोटी और ब्रेड में शुगर की मात्रा अधिक होती है जो ब्‍लड में जाकर ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती है. हालांकि इसमें स्‍टार्च और फाइबर भी अधिक होता है जो हेल्‍थ के लिए अच्‍छा माना जाता है.

डायबिटीज में ऐसे कार्ब का सेवन करना चाहिए जिसमें अन्‍य पोषक तत्‍व की संख्‍या कार्ब से अधिक हो. रोटी और ब्रेड के अलावा भी कई ऐसे फूड आइटम हैं जो ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं. चलिए जानते हैं डायबिटीज में ऐसे कौन से फूड आइट्म्‍स हैं जिन्‍हें अवॉइड किया जा सकता है.

चावल और पास्‍ता
चावल और पास्‍ता हाई कार्ब फूड होते हैं जो टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज में नुकसानदायक हो सकते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक चावल और पास्‍ता में कार्ब के अलावा ग्‍लूटन होता है जो आसानी से ब्‍लड में मिल जाता है. अधिक ग्‍लूटन का सेवन की वजह से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. डायबिटीज में अधिक कार्ब का सेवन करने से मानसिक परेशानियां भी हो सकती हैं.

आलू
आलू में भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है इसलिए डायबिटीज में आलू का सेवन करने से बचना चाहिए. डायबिटिक पेशेंट्स को एक दिन में 25 से 50 ग्राम से अधिक कार्ब का सेवन नहीं करना चाहिए. कई सब्जियों और आटे के माध्‍यम से दिनभर में पर्याप्‍त मात्रा में कार्ब का सेवन किया जाता है इसलिए एक्‍स्‍ट्रा कार्ब खाने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

चीकू और अंगूर
चीकू और अंगूर सबसे मीठे फल होते हैं जो ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. इसके सेवन से ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स शुगर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इन फलों में मौजूद शुगर काफी देर तक ब्‍लड में सर्कुलेट होती रहती है जो फैट और ब्‍लड शुगर दोनों को बढ़ा सकती है.

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकता है एल्कोहल ! आप तो नहीं कर रहे यह गलती

फुल क्रीम या फैटी दूध
 डायबिटीज वालों को दूध का सेवन करना चाहिए जिसमें फैट की मात्रा कम हो. फुल क्रीम या फैटी दूध का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. इंसुलिन बढ़ने से ब्‍लड शुगर लेवल में भी बढ़ोतरी हो जाती है.

Tags: Diabetes, Food, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें