होम /न्यूज /जीवन शैली /हर दिन ब्रेकफास्ट करने से कम होता है मोटापा और डायबिटीज का खतरा? जानें चौंकाने वाली बातें

हर दिन ब्रेकफास्ट करने से कम होता है मोटापा और डायबिटीज का खतरा? जानें चौंकाने वाली बातें

ब्रेकफास्ट करने से आप दिन भर तरोताजा महसूस कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट करने से आप दिन भर तरोताजा महसूस कर सकते हैं.

कई लोग सुबह देर से उठते हैं और ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रेकफास्ट स्किप करना सेहत के लि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आप पूरा दिन खुश और एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं.
कई स्टडी के मुताबिक ब्रेकफास्ट न करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

Breakfast Health Benefits: क्या आप भी हर दिन ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं? अगर हां, तो आपको यह आदत तुरंत बदलने की जरूरत है. ऐसा करने से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. 1960 के दशक में अमेरिकी न्यूट्रिशिनिस्ट एडेल डेविस ने सुझाव दिया कि फिट रहने और मोटापे से बचने के लिए सभी लोगों को ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए. उन्होंने कहा था कि लोगों को एक राजा की तरह सुबह का नाश्ता, लंच राजकुमार की तरह और रात का भोजन यानी डिनर एक गरीब जैसा करना चाहिए. अब तक कई रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि ब्रेकफास्ट सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आज जानेंगे कि नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करने से किन बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज के रोगियों को सप्ताह में केवल 3 दिन करनी चाहिए जिम? 

इन बीमारियों का खतरा होता है कम

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रेकफास्ट और नियमित रूप से लंच व डिनर करने से हमारे शरीर को जरूरी एनर्जी और पोषक तत्व मिलते हैं. इससे बॉडी की फंक्शनिंग बेहतर होती है. साल 2021 में किए गए अध्ययनों में पता चला कि हर दिन ब्रेकफास्ट करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. इसके मुताबिक नियमित ब्रेकफास्ट करने से हार्ट डिजीज, डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, कार्डियोवैस्कुलर प्रॉब्लम, कोलेस्ट्रॉल समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. बड़ी संख्या में लोग हर दिन सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं. अमेरिका में करीब 15 फीसदी लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं. भारत में यह आंकड़ा कहीं ज्यादा हो सकता है.

नाश्ता स्किप करने से इन पोषक तत्वों की हो सकती है कमी

रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग हर दिन ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं, उनमें फोलेट, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, बी3, विटामिन सी और विटामिन डी की कमी हो सकती है. साल 2017 में डायबिटीज टाइप 2 और कुछ स्वस्थ लोगों को लेकर एक स्टडी की गई थी, जिसमें पता चला कि जिन लोगों ने की सप्ताह तक नाश्ता नहीं किया था, उनकी सर्केडियन रिदम बाधित हो गई. सर्केडियन रिदम को आंतरिक घड़ी कहा जाता है, जिसका सही रहना काफी जरूरी होता है. इस स्टडी में यह भी पाया गया कि डायबिटीज से पीड़ित जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते, उनका लंच के बाद शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है, जो खतरनाक साबित हो सकता है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें