Home /News /lifestyle /

cabbage juice benefits patta gobhi ka juice peene ke fayde in hindi ans

हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा कम करना है, तो पिएं पत्तागोभी का जूस, ये 10 सेहत लाभ भी जान लें

मुंहासों, एक्ने, बाल गिरने की समस्या को दूर करता है पत्तागोभी का जूस.

मुंहासों, एक्ने, बाल गिरने की समस्या को दूर करता है पत्तागोभी का जूस.

हरे, बैंगनी रंगों में मिलने वाली पत्तागोभी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है. जब इसका जूस बनाकर आप पिएंगे, तो इसके सेहत पर होने वाले लाभ और अधिक बढ़ जाते हैं.

Cabbage Juice Benefits: आमतौर पर लोग पत्तागोभी की सब्जी खाते हैं, उसे चाइनीज फूड्स, सूप, सलाद आदि में अधिक इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसका जूस शायद ही लोग पीते हों. यदि आप पत्तागोभी का जूस नहीं पीते हैं, तो ज़रूर पीना शुरू कर दें. हरे, बैंगनी रंगों में मिलने वाली पत्तागोभी कई तरह के पोषक तत्वों से भरी होती है. जब इसका जूस बनाकर आप पिएंगे, तो इसके लाभ अधिक होंगे. पत्तागोभी या बंद गोभी को खाने से पेट संबंधित समस्याएं, कब्ज नहीं होता है. यह सब्जी इम्यूनिटी मजबूत करती है. आंखों को स्वस्थ रखती है, कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करती है. इसमें विटामिंस, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, थायमिन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर आदि होते हैं, जो इसे एक बेहद ही पौष्टिक सब्जी बनाते हैं. पत्ता गोभी से तैयार जूस को पीने से क्या फायदे हो सकते हैं, आइए जानते हैं यहां.

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने में मदद करेगी पत्तागोभी, ऐसे करें इस्तेमाल

पत्तागोभी का जूस पीने के सेहत लाभ

स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, पत्तागोभी का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यह शरीर को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाए रखता है. शरीर में फ्री रैडिकल्स के एकत्रित होने से कई तरह की बीमारियां और इंफ्लेमेशन होने का खतरा बढ़ जाता है. इस जूस में विटामिन सी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह असर करता है और इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में सहायक होता है.

-पत्तागोभी के जूस में कई तरह के कम्पाउंड जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी कम्पाउंड्स, सल्फर कम्पाउंड्स होते हैं, जो शरीर में होने वाले इंफ्लेमेशन की समस्या को कम करने में मदद करते हैं. इस जूस को आप सुबह के समय पिएं, ताकि इंफ्लेमेशन की समस्या से बचाव हो सके. लंबे समय तक इंफ्लेमेशन बने रहने से नुकसानदायक हो सकता है, आप बीमार पड़ सकते हैं.

-यदि आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो पत्तागोभी का जूस हर दिन एक कप कुछ दिनों के लिए ज़रूर पिएं. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई अन्य तरह के मिनरल्स होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूती देते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं पत्तागोभी में दूध के जितना कैल्शियम होता है?

-पत्तागोभी का जूस पीने से शरीर में हार्मोंस का संतुलन सही तरीके से बना रहता है. खासकर, थायरॉइड ग्लैंड को रेगुलेट और मॉनिटर करता है. हार्मोन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. चूंकि, इसमें आयोडीन होता है, इसलिए शरीर में हार्मोन बैलेंस सही तरीके से बने रहने में पत्तागोभी का जूस कारगर साबित होता है. यदि आपको आयोडीन की कमी है, तो आप इस जूस का सेवन कुछ दिन ज़रूर करें. आयोडीन हाइपो या हाइपरथायरॉइडिज्म होने की संभावनाओं को कम करता है.

-कई तरह के कैंसर के होने के जोखिम को भी कम कर सकता है पत्तागोभी का जूस. इस जूस में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोककर शरीर की कोशिकाओं को कार्सिनोजेंस से सुरक्षित रखते हैं. हालांकि, इस पर अभी भी शोध होने बाकी हैं.

-कई अध्ययनों में यह बात कही गई है कि नियमित रूप से पत्तागोभी का जूस पीने से शरीर में बैड या हाई कोलेस्ट्रॉल होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट संबंधित रोगों के होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. ऐसे में यह दिल की सेहत के लिए भी काफी हेल्दी होता है.

-हृदय रोग के प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है हाई ब्लड शुगर लेवल. लाल रंग की पत्तागोभी हाइपरग्लाइसेमिया को कम कर सकती है, क्योंकि इसमें एंटीहाइपरग्लाइसेमिक गुण और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. 2008 में चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पत्तागोभी के अर्क से रक्त शर्करा का स्तर काफी हद तक कम पाया गया. यह शुगर लेवल में होने वाले उतार-चढ़ाव को भी कम करता है.

-पत्तागोभी के रस में उच्च मात्रा में विटामिन सी, के और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को फ्री रैडिकल के कारण होने वाली क्षति से बचाते हैं. इससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है. मुंहासों से परेशान रहने वालों के लिए पत्तागोभी का जूस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. साथ ही पत्तागोभी का जूस पीने से बालों को भी मजबूती मिलती है. स्कैल्प और बालों में पत्ता गोभी का जूस लगाने से बालों में चमक आती है. बाल हेल्दी और सिल्की बनते हैं.

-इसके अलावा, पत्तागोभी का जूस पीने से आप हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, गैस प्रॉब्लम, पाचन संबंधित समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर