होम /न्यूज /जीवन शैली /शरीर में कैल्शियम कम होने से हड्डियां ही नहीं, याददाश्त भी होती है कमजोर, ये हैं कमी के लक्षण

शरीर में कैल्शियम कम होने से हड्डियां ही नहीं, याददाश्त भी होती है कमजोर, ये हैं कमी के लक्षण

शरीर में विटामिन डी की कमी से भी कैल्शियम का अवशोषण नहीं हो पाता. Image : Canva

शरीर में विटामिन डी की कमी से भी कैल्शियम का अवशोषण नहीं हो पाता. Image : Canva

शरीर में कैल्शियम की कमी खानपान में लापरवाही के अलावा डायटरी इंटॉलरेंस, हार्मोनल बदलाव, मेनोपॉज, जेनेटिक बदलाव के कारण ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कैल्शियम की कमी को हाइपोकैल्शेमिया भी कहा जाता है.
कैल्शियम की कमी होने से मेमारी लॉस की समस्‍या हो सकती है.

Symptoms Of Hypocalcemia: ये तो हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम की कमी होने पर हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसकी कमी होने पर ब्रेन, हार्ट, मसल्‍स को भी नुकसान होता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, कैल्शियम हमारे बोन्‍स और दांतों को तो मजबूत बनाते ही हैं, हार्ट और मसल्‍स फंक्‍शन को भी ठीक रखने का काम करता है. यही नहीं, बढ़ते बच्‍चों के बेहतर विकास के लिए भी कैल्शियम एक जरूरी मिनरल्‍स है. कैल्शियम की कमी को हाइपोकैल्शेमिया भी कहा जाता है.

क्‍यों होती है कैल्शियम की कमी
शरीर में कैल्शियम की कमी खान पान में लापरवाही के कारण तो होती ही है, कई बार ये किसी तरह की दवाओं के सेवन, डायटरी इंटॉलरेंस, हार्मोनल बदलाव, मेनोपॉज, न्‍यूट्रिशन की कमी और कई बार जेनेटिक बदलाव के कारण भी हो सकता है. शरीर में विटामिन डी की कमी से भी कैल्शियम का अवशोषण बेहतर तरीके से नहीं हो पाता है.

कैल्शियम की कमी के ये हैं लक्षण

मैमोरी लॉस
कैल्शियम की कमी होने से मैमोरी लॉस की समस्‍या हो सकती है. लोग छोटी छोटी चीजें भूलने लगते हैं और हर बात याद रखना मुश्किल भरा हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

मांसपेशियों में ऐंठन
कैल्शियम की कमी होने पर मांसपेशियों में ऐंठन, जकड़न, अकड़न जैसी समस्‍याएं होने लगती हैं. यह आमतौर पर पैरों या पंजों में होती हैं जो दर्दनाक होता है.

हड्डियां होती हैं कमजोर
हड्डियों में कैल्शियम स्टोर होता है जो उन्हें मजबूत बनाने का काम करता है. कैल्शियम की कमी होने पर शरीर हड्डियों से कैल्शियम सोखने लगती है और धीरे-धीरे ये कमजोर हो जाती हैं. इससे उठने, बैठने, चलने में भी दर्द होने लगता है.

इसे भी पढ़ें: त्रिफला चूर्ण खाने से हो सकते हैं तीन नुकसान, जानिए इनके बारे में यहां

कमजोरी लगना
कैल्शियम की कमी से शरीर में कमजोरी, चक्कर आना और ब्रेन फोग आदि होने लगता है. इससे किसी काम पर फोकस करने में मुश्किल होने लगता है.

नाखून होता है कमजोर
कैल्शियम की कमी से नाखून खराब होने लगते हैं और ये टूटने लगते हैं. कई बार नाखून पर पीले या सफेद दाग भी आने लगते हैं.

दांत होते हैं कमजोर
कैल्शियम की कमी से दांतों से भी कैल्शियम सोखने लगता है. जिससे ये टूटने और गिरने लगते हैं. ऐसे में अपने डाइट में उन चीजों को अधिक से अधिक शामिल करें जिनमें भरपूर कैल्शियम हों. इसके लिए आप अपने डॉक्‍टर की सलाह पर दवाएं भी खा सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें