Home /News /lifestyle /

can covid 19 infection may affect brain functioning know important from experts amu

Covid-19 Effects: क्या ब्रेन फंक्शनिंग बिगाड़ सकता है कोविड संक्रमण? एक्सपर्ट से जान लीजिए

कोविड संक्रमण का असर हमारे शरीर के कई अंगों पर होता है.

कोविड संक्रमण का असर हमारे शरीर के कई अंगों पर होता है.

कोविड संक्रमण हमारे फेफड़ों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. कई मामलों में यह शरीर के कई अंगों में फैल जाता है और स्थिति गंभीर हो जाती है. इस बारे में एक्सपर्ट्स की राय जान लेते हैं.

Covid-19 Effect on Brain: कोरोना महामारी की वजह से पिछले कुछ सालों से लोगों की जिंदगी बुरी तरह प्रभावित हुई है. करोड़ों की संख्या में लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं और अभी तक कोरोना का कहर जारी है. एक बार फिर देश में कोरोना के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. जो लोग ब्रेन की समस्याओं से जूझ रहे हैं, उनके दिमाग में एक सवाल होता है कि क्या कोविड संक्रमण का सीधा असर ब्रेन पर होता है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए कुछ एक्सपर्ट्स से बात की. जानिए उनका इस बारे में क्या कहना है.

क्या कहते हैं न्यूरोसर्जन?

सर्वोदय हॉस्पिटल (फरीदाबाद) के न्यूरोसर्जन डॉ. गौरव केसरी के मुताबिक कोविड के दौरान कुछ मरीजों में ब्रेन स्ट्रोक और दौरे की समस्या देखने को मिली है. हालांकि इस बारे में अभी तक कोई प्रूवन स्टडी सामने नहीं आई है. इसलिए यह कहना मुश्किल है कि कोविड-19 की वजह से ब्रेन से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है. हालांकि जो लोग पहले से ब्रेन से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्हें इस दौरान विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसे लोगों को समय पर अपनी दवाई लेनी चाहिए और किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

क्या सीने में तेज दर्द होना हार्ट की बीमारी का संकेत? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

क्या कहते हैं फिजिशियन?

गोयल हॉस्पिटल (फरीदाबाद) के फिजिशियन डॉ. अमित कुमार कहते हैं कि कोविड का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर देखने को मिलता है. जब फेफड़ों में संक्रमण फैल जाता है, तब शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और यह हार्ट व किडनी समेत कई अंगों को प्रभावित करता है. ब्रेन पर इसका क्या असर होता है, इस बारे में अभी तक कोई प्रूवन रिसर्च सामने नहीं आई है. हालांकि कुछ मरीजों में संक्रमण की वजह से सिर दर्द की परेशानी के मामले सामने आ चुके हैं. इससे बचने के लिए लोगों को सभी सावधानियां बरतनी चाहिए.

किस तरह करें बचाव?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोविड-19 से बचने के लिए सभी लोगों को मास्क लगाना चाहिए, सैनिटाइजर यूज़ करना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना चाहिए. सबसे जरूरी बात होती है कि कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहिए. मजबूत इम्यूनिटी कोरोना के खिलाफ सबसे असरदार हथियार है. लोगों को हर दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए और खुद को फिट रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर  हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर लोग खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके

Tags: Coronavirus, Covid-19 After Effects, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर