होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या बारिश के मौसम में ज्यादा खतरनाक हो जाता है Covid-19 संक्रमण? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

क्या बारिश के मौसम में ज्यादा खतरनाक हो जाता है Covid-19 संक्रमण? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और वायरस तेजी से फैलता है.

बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और वायरस तेजी से फैलता है.

बरसात के मौसम में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. पिछले कुछ समय से कोरोना के केस भी ...अधिक पढ़ें

Covid-19 in Monsoon: भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर बढ़ती जा रही है. पिछले कुछ दिनों से देश में हर दिन कोरोना के हजारों मामले दर्ज किए गए हैं. इससे लोगों की चिंता बढ़ गई है. इधर बारिश का मौसम शुरू हो गया है और डेंगू, मलेरिया समेत वायरल बीमारियों का खतरा भी ज्यादा हो गया है. बारिश के मौसम में लोगों की इम्युनिटी वीक हो जाती है और यही कारण है कि लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बारिश के मौसम में कोविड संक्रमण का खतरा भी ज्यादा हो गया है? ज्यादातर लोगों के दिमाग में यही सवाल घूम रहा है. एक्सपर्ट से सच्चाई जान लेते हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट और जनरल फिजिशियन डॉ. अनिल बंसल के मुताबिक बारिश के मौसम में तापमान 25-35 डिग्री के आसपास रहता है और हवा में नमी होती है. यह मौसम बैक्टीरिया और वायरस के फैलने के लिहाज से खतरनाक होता है. इस मौसम में डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड और चिकनगुनिया के मामले तेजी से बढ़ते हैं. इन सभी बीमारियों के लक्षण कोविड-19 संक्रमण जैसे होते हैं और कई बार लोग इसकी पहचान नहीं कर पाते. इससे उनकी स्थिति काफी क्रिटिकल हो जाती है. बारिश के मौसम में कोरोना संक्रमण भी तेजी से फैलता है. यह हवा से फैलने वाला संक्रमण है और वायरस इस मौसम में तेजी से पैर पसार सकता है. इसलिए सर्दी, जुकाम, बुखार, गले में परेशानी होने पर टेस्ट कराना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा भूख लगने पर आप भी हो जाते हैं गुस्सा? हालिया स्टडी में हुआ खुलासा

खतरनाक हो सकता है यह मौसम

डॉ. अनिल बंसल कहते हैं कि लोगों के लिए यह मौसम काफी चैलेंजिंग हो गया है. बारिश में अगर वे किसी मौसमी बीमारी का शिकार हो गए तो इम्युनिटी ज्यादा वीक हो सकती है और कोविड का खतरा बढ़ सकता है. लोगों को ऐसे मौसम में बीमारियों से बचकर रहना चाहिए इम्युनिटी को मजबूत करना चाहिए. अगर किसी और बीमारी के साथ कोरोना संक्रमण फैल गया, तो यह जानलेवा साबित हो सकता है. इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचना चाहिए. परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः कहीं आप तो नहीं हो रहे कुपोषण का शिकार? इन लक्षणों से तुरंत करें चेक

खुद को ऐसे रख सकते हैं हेल्दी

डॉक्टर का कहना है कि इस मौसम में हेल्दी रहने के लिए खाने पीने का काफी ध्यान रखना चाहिए. ताजा बना हुआ खाना लेना चाहिए और साफ पानी पीना चाहिए. अगर आप फिल्टर किया हुआ पानी नहीं पी रहे तो उसे उबालकर एक बाल्टी पानी में क्लोरीन की एक गोली डाल सकते हैं. भीड़-भाड़ में जाने से बचना चाहिए और घर से निकलते वक्त मास्क लगाएं. अपने हाथों को बार-बार धोएं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी जरूरी होता है. अगर आपने वैक्सीनेशन नहीं कराया है, तो डॉक्टर की सलाह लेकर वैक्सीन लगवा सकते हैं.

Tags: Covid19, Health, Lifestyle, Monsoon

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें