होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है कटहल का बीज? जानिए हेल्थ पर इसका असर

क्या कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है कटहल का बीज? जानिए हेल्थ पर इसका असर

कटहल पोषक तत्‍वों से भरपूर सब्जी है.-(Image Canva)

कटहल पोषक तत्‍वों से भरपूर सब्जी है.-(Image Canva)

Jackfruit Seeds Reduce Cholesterol-कटहल एक मात्र ऐसा फल है जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और ए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कटहल के बीज से कंट्रोल को सकती है डायबिटीज.
कटहल होता है फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर.
कटहल के बीज में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है.

Jackfruit Seeds Reduce Cholesterol-  कटहल न सिर्फ बेहतरीन स्‍वाद बल्कि औ‍षधीय गुणों की वजह से जाना जाता है. कटहल को जैकफ्रूट भी कहा जाता है. इसके लुक की वजह से बहुत से लोग इसे खाने से परहेज करते हैं लेकिन कटहल एक मात्र ऐसा फल है जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंट,  एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबै‍क्‍टीरियल जैसे सभी महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. ये कई बीमारियों में मददगार साबित होता है.

कटहल के साथ कटहल के बीज भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. जो लोग इसके बीजों का नियमित रूप से सेवन करते हैं उनका कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. कटहल डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए भी अच्‍छा माना जाता है. चलिए जानते हैं कटहल के बीज से कैसे कम होता है कोलेस्‍ट्रॉल लेवल.

इंप्रूव कोलेस्‍ट्रॉल लेवल
कटहल के बीज में कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जिसके सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल इंप्रूव हो सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार इसमें अधिक मात्रा में हाई फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट होते जो खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये डायबिटीज और हार्ट डिजीज के जोखिम को भी कम कर सकता है.

हार्ट प्रॉब्‍लम को कम करता है
कटहल के बीज में पाए जाने वाले रिबोफ्लेविन और मैग्‍नीशियम में हार्ट को हेल्‍दी रखने की प्रॉपर्टीज होती हैं. ये शरीर में गुड कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते हैं जिससे हार्ट प्रॉब्‍लम और हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

डाइजेस्टिव सिस्‍टम को सुधारता है
कटहल के बीज पेट संबंधी विकार को दूर करने में भी सहायक भूमिका निभाते हैं. कटहल के बीज में हाई डायटरी फाइबर होता है जो खाने को डाइजेस्‍ट करने में मदद करता है. डायजेस्टिव सिस्‍टम के ठीक काम करने से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज के पेशेंट खा सकते हैं मौसमी फल? जानें एक्सपर्ट की राय

एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज
कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि कटहल के बीजों में कई एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज होती है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स, सैपोनिन और फेनोलिक्‍स अधिक मात्रा में होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है. कटहल के बीज फूड पॉइजनिंग के लक्षणों को भी कम कर सकते हैं.

Tags: Food, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें