Home /News /lifestyle /

can screen affects eye sight and other problems know expert tips amu

Eyes Care Tips: क्या ज्यादा स्क्रीन देखने से आंखों पर लग सकता है चश्मा? एक्सपर्ट से जानें

ज्यादा स्क्रीन देखने से आंखों में तनाव और ड्राइनेस की समस्या हो जाती है.

ज्यादा स्क्रीन देखने से आंखों में तनाव और ड्राइनेस की समस्या हो जाती है.

लंबे समय तक स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन देखना आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप ज़रूरत से ज्यादा इन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं.

Screen Harmful Effects on Eyes: आज के दौर में अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप है. इसके अलावा भी कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हमारी लाइफ का हिस्सा बन चुके हैं. बड़ी संख्या में लोग हर दिन स्मार्टफोन और लैपटॉप पर कई घंटे बिताते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या लंबे समय तक स्क्रीन देखना आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक होता है. इसकी वजह से आपकी आंखों पर चश्मा लग सकता है. अगर आपके मन में इस तरह के सवाल हैं, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ से इन सभी सवालों के जवाब जान लेते हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

नई दिल्ली के बजाज आई केयर सेंटर के आई स्पेशलिस्ट डॉ. राजीव बजाज कहते हैं कि कई घंटों तक स्क्रीन पर फोकस करने से हमारी आंखों पर तनाव डाल सकता है. कंप्यूटर के उपयोग से होने वाली आंखों की समस्याएं कंप्यूटर विज़न सिंड्रोम (CVS) कहा जाता है. कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करने वाले अधिकतर लोगों में इस तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं. इससे केवल काम करने वाले लोग ही प्रभावित नहीं होते, बल्कि जो बच्चे ज्यादा स्मार्टफोन या टैबलेट देखते हैं, उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ेंः हेल्थ के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक कितनी खतरनाक? एक्सपर्ट से जान लीजिए

इन परेशानियों का हो सकते हैं शिकार

डॉ. राजीव बजाज के अनुसार, यदि आपको पहले से ही आंखों की समस्या है और स्क्रीन यूज़ करते वक्त आप चश्मा नहीं लगाते हैं, तो आपको ज्यादा परेशानी होने की आशंका रहती है. स्क्रीन के अत्यधिक इस्तेमाल से विजन ब्लड होना, आंखों में ड्राइनेस, आंखों में इर्रिटेशन, सिरदर्द या गर्दन के दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि, यह कहना सही नहीं होगा फिर स्क्रीन की वजह से आपकी आई साइट वीक हो जाती है. यह लोगों की कंडीशन के ऊपर डिपेंड करता है.

यह भी पढ़ेंः क्या ब्रेन फंक्शनिंग बिगाड़ सकता है कोविड संक्रमण? एक्सपर्ट से जान लीजिए

आंखों की समस्याओं से ऐसे करें बचाव

नेत्र रोग विशेषज्ञ के मुताबिक, बच्चों को ज्यादा देर तक स्क्रीन नहीं देखनी चाहिए. अगर आप ऑफिस में बैठकर काम करते हैं, तो बीच-बीच में आपको ब्रेक लेना चाहिए. आप 20 मिनट तक काम करने के बाद 20 सेकंड का ब्रेक लें और इस दौरान 20 बार अपने पलक झपकाएं. आंखों में ड्राइनेस हो रही है, तो डॉक्टर से मिलकर ड्राप ले सकते हैं. सबसे ज़रूरी बात यह है कि आपको हर 3 महीने के बाद आंखों का चेकअप ज़रूर कराना चाहिए.

Tags: Eyes, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर