होम /न्यूज /जीवन शैली /

स्विमिंग पूल में नहाने से फैल सकता है मंकीपॉक्स? जान लीजिए वरना हो जाएगा नुकसान

स्विमिंग पूल में नहाने से फैल सकता है मंकीपॉक्स? जान लीजिए वरना हो जाएगा नुकसान

मंकीपॉक्स से बचने के लिए पूल पार्टी से परहेज करना चाहिए.

मंकीपॉक्स से बचने के लिए पूल पार्टी से परहेज करना चाहिए.

मंकीपॉक्स के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसे लेकर लोगों को सतर्क होने की जरूरत है. इस डिजीज के बारे में कुछ अफवाहें भी लोगों को परेशान कर रही हैं. सही जानकारी से ही आप बचाव कर पाएंगे.

हाइलाइट्स

मंकीपॉक्स का इंफेक्शन आमतौर पर स्किन से स्किन के संपर्क से फैलता है.
यह इंफेक्शन किसी भी उम्र और किसी भी जेंडर के लोगों में फैल सकता है.

Monkeypox Outbreak: भारत समेत दुनिया के कई देशों में इस वक्त मंकीपॉक्स का कहर देखने को मिल रहा है. मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोटिक डिजीज है, जिसमें लोगों के शरीर पर दाने हो जाते हैं. इनमें तेज दर्द और खुजली होती है. मंकीपॉक्स की वजह से जान जाने का खतरा कम होता है, लेकिन कई मामलों में यह डिजीज मौत की वजह बन सकती है. मंकीपॉक्स नई बीमारी नहीं है. पिछले कई दशकों से यह अफ्रीकी देशों में फैल रही थी, जो अब तमाम देशों में फैल चुकी है. मंकीपॉक्स के मामले बढ़ने के बाद लोगों में चिंता बढ़ गई है. इस बीमारी के बारे में कई अफवाहें भी लोगों के दिमाग में हैं. आपको इससे जुड़े कुछ मिथक और सच्चाई बताएंगे.

यह भी पढ़ेंः खाने के बाद सिर्फ 2 मिनट की वॉक से दूर होगा डायबिटीज का खतरा ! 

क्या स्विमिंग पूल से फैल सकता है इंफेक्शन?
हेल्थलाइन की
रिपोर्ट के मुताबिक तमाम लोगों में इस बात को लेकर डर है कि मंकीपॉक्स का इंफेक्शन स्विमिंग पूल में नहाने से भी फैल सकता है. इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैज्ञानिक लगातार मंकीपॉक्स पर रिसर्च कर रहे हैं. अभी तक यह बात सामने नहीं आई है कि मंकीपॉक्स डिजीज पानी से फैल सकती है. इसका इंफेक्शन मुख्य रूप से स्किन से स्किन के संपर्क में आने से फैलता है. यह तब भी फैल सकता है जब लोग मंकीपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति के बिना धुले कपड़े छू लें. हालांकि स्विमिंग पूल में नहाते समय किसी को भी टच नहीं करना चाहिए. न ही किसी व्यक्ति के कपड़े छूने चाहिए. ऐसी जगहों पर सावधानी बरतनी चाहिए. अगर आप सावधानी बरतें तो स्विमिंग पूल जा सकते हैं.

पूल पार्टी करें अवॉइड
अगर आप अकेले स्विमिंग पूल जा रहे हैं, तब तो ठीक है लेकिन आपको पूल पार्टी में शामिल होने से बचना चाहिए. अगर पूल में ज्यादा संख्या में लोग होंगे तो एक दूसरे से टच होने की संभावना बढ़ जाएगी और इससे मंकीपॉक्स फैलने का खतरा भी ज्यादा हो जाएगा. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) ने पिछले दिनों एक एडवाइजरी में कहा था कि भीड़भाड़ वाली जगहों जाने पर मंकीपॉक्स का खतरा ज्यादा नहीं होता लेकिन अगर आप किसी इनफेक्टेड व्यक्ति की स्किन के संपर्क में आ गए तो मंकीपॉक्स का इंफेक्शन फैल जाएगा.

यह भी पढ़ेंः एक्सरसाइज के दौरान कैसे पहचानें हार्ट अटैक के लक्षण? एक्सपर्ट से जानें

किसी भी व्यक्ति को हो सकता है इंफेक्शन
कुछ लोगों को यह गलतफहमी है कि मंकीपॉक्स का इंफेक्शन केवल बायसेक्सुअल पुरुषों में हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है. यह इंफेक्शन किसी भी उम्र और किसी भी जेंडर के लोगों में फैल सकता है. हर किसी को इससे बचाव करने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए. अगर आप लापरवाही बरतेंगे तो यह इंफेक्शन आपके लिए घातक साबित हो सकता है. सबसे पहले मंकीपॉक्स के बारे में सही जानकारी हासिल कर लें.

Tags: Health, Lifestyle, Monkeypox, Trending news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर