होम /न्यूज /जीवन शैली /Health Care Tips: अगर चाहते हैं सेहत रहे दुरुस्त तो खाली पेट कभी न खाएं ये चीजें

Health Care Tips: अगर चाहते हैं सेहत रहे दुरुस्त तो खाली पेट कभी न खाएं ये चीजें

सोडा या खट्टे फलों के जूस का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए- Image-shutterstock

सोडा या खट्टे फलों के जूस का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए- Image-shutterstock

Health Care Tips: फल, सब्जी और बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनका सेवन आप सेहत (Health) को दुरुस्त रखने के लिए करते हैं ...अधिक पढ़ें

    Health Care Tips: कई बार बहुत सारी चीजों का सेवन आप सेहत (Health) को दुरुस्त रखने के लिए करते हैं. लेकिन इसके ठीक विपरीत ये चीजें आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक (Harmful) साबित हो जाती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ चीजों का सेवन खाली पेट (Empty stomach) करना सेहत के लिहाज से सही नहीं होता है.

    आज हम आपको बताते हैं कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए खाली पेट किन चीजों का सेवन करने से आपको बचना चाहिए. आइये जानते हैं इनके बारे में. (Avoid eating these things with empty stomach)

    शकरकंद

    वैसे तो शकरकंद सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन शकरकंद (Shakarkand) आपको कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. दरअसल शकरकंद में टैनिन और पैक्टीन पाया जाता है जिसकी वजह से खाली पेट शकरकंद खाने से आपको गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो सकती है. जिसकी वजह से आपको पेट में दर्द और सीने में  जलन की शिकायत हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंट महिलाओं को लहसुन का ज्यादा सेवन पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट

    मसालेदार खाना

    मसालेदार खाना भी आपको खाली पेट खाने से बचना चाहिए. बता दें कि मसालों में नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है. इसकी वजह से पेट में दर्द, जलन और ऐंठन जैसी दिक्कतें आपको हो सकती हैं.

    केला

    केले (Banana) का सेवन भी आपको खाली पेट नहीं करना चाहिए. इसको खाली पेट खाने से बॉडी में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ सकती है. जिससे कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो सकता है. इससे भी आप को पेट संबंधी दिक्कतें होने का खतरा रहता है.

    सोडा

    सोडा (Soda) भी आपको कभी भी खाली पेट खाना या पीना नहीं चाहिए. सोडे में काफी मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है. जिसकी वजह से जी मिचलाने और पेट में दर्द की दिक्कत आपको हो सकती है.

    टमाटर

    टमाटर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन टमाटर (Tomato) कभी भी खाली पेट आपको नहीं खाना चाहिए. टमाटर का नेचर एसिडिक होता है जिसकी वजह से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

    ये भी पढ़ें: रिसर्च में भी साबित हुआ अश्वगंधा से मेमोरी पावर बढ़ती है, जानिए इसके और फायदे

    खट्टे फल

    फल खाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इसके बावजूद भी आपको संतरे, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फलों या फलों के जूस का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए. बता दें कि खट्टे फलों में फ्रक्टोज, फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो खाली पेट में पहुंचने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food diet, Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें