होम /न्यूज /जीवन शैली /बच्चों में किन कारणों से कान में हो सकता है इंफेक्शन? यहां जानिए

बच्चों में किन कारणों से कान में हो सकता है इंफेक्शन? यहां जानिए

बच्चे के कान में इन्फेक्शन कई कारणों से हो सकता है. Image- Canva

बच्चे के कान में इन्फेक्शन कई कारणों से हो सकता है. Image- Canva

Ear infection in babies- छोटे बच्चे को अगर कुछ हो जाता है तो वह पूरे घर को सिर पर उठा लेता है. ऐसी ही एक स्थिति है बच्च ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

संक्रमण होने पर बच्चे बार-बार इरिटेट होकर कान की ओर इशारा करते हैं.
6 महीने से कम उम्र के बच्चों को एंटीबायोटिक्स से ठीक कर सकते हैं.

Ear infection in babies- कई बार छोटे बच्चे काफी रोते रहते हैं लेकिन हमें यह पता नहीं चल पाता है की इसके पीछे का कारण क्या है. यह इयर इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है. इयर इंफेक्शन छोटे बच्चों में काफी आम होता है. इसमें बच्चा काफी चिड़चिड़ा हो जाता है और रोता भी बहुत है. अगर ज्यादा समय तक इसका पता न लगाया जा सके तो बच्चे के लिए ये बेहद परेशानीभरा हो सकता है. इसके साथ ही इंफेक्शन भी ज्यादा बढ़ सकता है. इसलिए बच्चा क्या-क्या संकेत दिखा रहा है इस बारे में जरूर नोटिस करना चाहिए. हालांकि घर पर ही कुछ इलाज के तरीकों से बच्चे के इस तरह के इंफेक्शन में राहत मिल सकती है लेकिन डॉक्टर के पास लेकर जाना भी बेहतर ऑप्शन है. आइए जानते हैं बच्चे में इयर इंफेक्शन के लक्षण,  कारण और इलाज के तरीकों के बारे में.

लक्षण
बेबी सेंटर डॉट कॉम के मुताबिक बच्चे में निम्न लक्षण दिख सकते हैं-
-बहुत इरिटेट रहना
-बार-बार कान की ओर इशारा करना
-भूख न लगना
-बुखार हो जाना

ये भी पढ़ें: झूठ बोलने लगे हैं बच्चे? आसान तरीकों से सुधारें ये आदत

कारण
बैक्टीरिया या फिर वायरस के कारण बच्चे के कान में इंफेक्शन हो सकता है. अगर बच्चे को हाल ही में कोल्ड या फिर फ्लू हुआ था तो फ्लूइड बिल्ड अप होने के कारण उनके मिड इयर में यह बैक्टीरिया चले जाते हैं. इन जर्म्स को अगर गीला और डार्क वातावरण मिलेगा तो इंफेक्शन और ज्यादा बढ़ सकता है. इसलिए थोड़े बहुत लक्षण दिखने पर ही बच्चे का इलाज शुरू करवाएं.

ये भी पढ़ें: गर्मी से बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए पिलाते हैं ड्रिंक्स तो जान लें जरूरी बातें

इलाज
इलाज का तरीका बच्चे की उम्र पर निर्भर करता है. अगर बच्चे की उम्र 6 महीने से कम है तो एंटी बायोटिक्स से ही उसे ठीक किया जा सकता है. अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है तो डॉक्टर तीन दिन तक इंतजार करने की ही सलाह देते हैं, क्योंकि इस समय में बच्चे का इंफेक्शन अपने आप ही ठीक होने लगता है. अगर इंफेक्शन फिर भी ठीक नहीं होता है तो डॉक्टर के पास लेकर जाएं.

Tags: Child Care, Health, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें