Home /News /lifestyle /

causes and cure of itching in hindi

कम पानी पीना है शरीर की खुजली का एक कारण, इन वजहों से भी होती है ये परेशानी

कम पानी पीना है शरीर की खुजली का एक कारण.

कम पानी पीना है शरीर की खुजली का एक कारण.

कम पानी पीने की वजह से हमको खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है और भी वजहें हैं, जिसके चलते हमको खुजली की परेशानी होती है. जानिए किन चीजों से आप खुजली को ठीक कर सकते हैं.

Reason and cure of itching: जैसे शरीर को बचाने के लिए शरीर में आंतें और फेफड़े लगातार कीटाणु, एलर्जी तत्व और परजीवी का सामना करते रहते हैं. ठीक उसी तरह एक रिसर्च के अनुसार आपकी त्वचा भी लगातार बहुत सारे ऐसे तत्वों के संपर्क में आती है. इसी वजह से त्वचा रोग होने बहुत ही आम समस्या है. त्वचा के कई रोगों की तरह शरीर में खुजली होना भी एक आम समस्या है और ये किसी को भी हो सकती है. खुजली आम है लेकिन, ये आपको बहुत परेशान कर सकती हैं. खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से मुख्य कारण पानी की कमी माना जाता है, आपके शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा ड्राई होने लगती है, जिसके कारण त्वचा बहुत ही खींची खींची रहती है और उस में खुजली होती है. पानी की कमी के कारण होठों पर भी डेड स्किन जमने लगती है और होंठ फट जाते हैं. पानी की कमी से स्किन पर रैशेज भी हो सकते है और मुलायम त्वचा अचानक से काफी सख्त महसूस होने लगती है.

यह भी पढ़ें: मौत की वजह बन सकता है मोटापे के प्रति आपका लापरवाह नजरिया, पढ़ें विशेष रिपोर्ट

आइए जानते हैं खुजली किन कारणों से होती है

कई लोगों को अलग-अलग तरह की एलर्जी होती है. जैसे खाने से,अगर वह लोग ऐसा भोजन करते हैं तो उन्हें खुजली की समस्या हो सकती है. कुछ लोगों को कई तरह की दवाइयों का साइड इफेक्ट भी खुजली की समस्या का कारण बन सकता है. एक्सर्पट्स के अनुसार खुजली की समस्या उन लोगों को भी हो सकती है, जिन्हें पहले से किडनी या थायराइड की समस्या हो इन बीमारियों की वजह से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है जिसकी वजह से उन्हें खुजली की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें: मौत की वजह बन सकता है मोटापे के प्रति आपका लापरवाह नजरिया, पढ़े विशेष रिपोर्ट

सूखी त्वचा भी खुजली का एक बहुत बड़ा कारण होती है. इससे बचने के लिए अपने आप को हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज रख सकते हैं. कई तरह के कीड़ों के काटने पर भी त्वचा सोरायसिस जैसी समस्या का सामना करती है, जिसकी वजह से खुजली हो सकती हैं.आइए जानते हैं, कैसे घर पर ही खुजली का इलाज किया जा सकता है.

नारियल का तेल
नारियल के तेल की प्रवृत्ति ठंडी होती है, इसीलिए खुजली वाले हिस्से पर नारियल तेल की मालिश काफी आराम और ठंडक देती है.

लौंग का तेल
लौंग में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो खुजली को कम करने में मदद करते हैं. आपको लौंग के तेल के साथ बराबर मात्रा में नारियल का तेल मिलाकर खुजली वाले हिस्से पर लगाना है.

एलोवेरा
त्वचा पर स्बैक्टीरियल इंफेक्शन के लिए एलोवेरा बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है. खुजली वाली जगह पर एलोवेरा लगाकर लगभग आधा घंटा छोड़ दे और गुनगुने पानी से धोए इसे दिन में दो-तीन बार करने से खुजली में काफी आराम मिलता है. खुजली ज्यादा होने पर आप डॉक्टर से परामर्श कर एंटीबायोटिक्स भी ले सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर