होम /न्यूज /जीवन शैली /अपच की समस्या होने पर अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

अपच की समस्या होने पर अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

इनडाइजेशन के लिए होम रेमेडीज कारगर होती हैं. (image-canva)

इनडाइजेशन के लिए होम रेमेडीज कारगर होती हैं. (image-canva)

इनडाइजेशन यानी अपच की समस्या होना आम है. इस समस्या को सौंफ, अदरक और एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करके भी आसानी से ठीक ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

इनडाइजेशन से बचाव के लिए खाना खाने के बाद तुरंत लेटने से बचें.
सेब का सिरका पानी में मिलाकर पीने से इनडाइजेशन में राहत मिलती है.

Home Remedies for Indigestion: आजकल के अजीबोगरीब खानपान की वजह से इनडाइजेशन यानी अपच की समस्या आम हो गई है. इनडाइजेशन में लापरवाही नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे सीधा डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है. इनडाइजेशन से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स घर का बना ताजा खाना खाने की सलाह देते हैं. इनडाइजेशन कहने के लिए एक छोटी सी समस्या है, लेकिन इसके कारण आपको पेट से संबंधित कई परेशानियां हो सकती हैं. अपच, जलन, खट्टी डकारें और पेट में दर्द आदि खराब लाइफस्टाइल की वजह से भी हो सकता है. इसके अलावा फैटी, ऑयली और स्पाइसी फूड्स भी इनडाइजेशन का एक बड़ा कारण है. इनडाइजेशन के कारण और इससे निजात पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में जान लीजिए.

इनडाइजेशन के प्रमुख कारण
– लंबे समय से चली आ रही दवाएं
– फूड पॉइजनिंग
– खाना खाने के तुरंत लेटना
– ऑयली फूड खाना
– ज्यादा मसालेदार खाना

इनडाइजेशन से बचाव के लिए घरेलू नुस्खे

एप्पल साइडर विनेगर : हेल्थलाइन के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर इनडाइजेशन को ट्रिगर कर अपच से तुरंत आराम दिलाने में कारगर साबित हो सकता है और इसका सेवन सुरक्षित है. एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर पीने से जल्द ही पेट को आराम मिल सकता है.

अदरक : अदरक का सेवन करने से पेट की कई समस्याओं का निदान होता है. अदरक खाने से डाइजेशन ठीक रहता है और अपच जैसे समस्याएं कम होती हैं. इनडाइजेशन की समस्या में अदरक को एक नेचुरल रेमेडी की तरह इस्तेमाल करें. अदरक को पानी में उबालकर जिंजर वॉटर पी सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: कीटो डाइट में क्या खाएं और क्या नहीं? यहां जानें

फेनेल सीड्स : फेनेल सीड्स इनडाइजेशन में पेट दर्द से रिलीफ दिलाने में सहायक है.एक ग्लास पानी में फेनेल सीड्स को मिला कर पीने से डाइजेशन स्ट्रॉन्ग होता है और एसिडिटी से छुटकारा मिलता है.

सौंफ : गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए एक ग्लास पानी में पिसी हुई सौंफ को मिलाकर उबाल लें. सौंफ के पानी का सेवन करने से तुरंत इनडाइजेशन में आराम मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें: क्या है कीटो डाइट, कैसे किडनी पर होता है इसका असर

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें