होम /न्यूज /जीवन शैली /कान पर निकलने वाले पिंपल्स से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी निजात

कान पर निकलने वाले पिंपल्स से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी निजात

घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप ईयर पिंपल्स से राहत पा सकते हैं. (Image-Canva)

घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप ईयर पिंपल्स से राहत पा सकते हैं. (Image-Canva)

Remedy For Pimple In Ear: ऐसे काफी लोग हैं, जिन्हें कान पर पिंपल्स या फोड़े-फुंसी होने की समस्या हो जाती है. ये समस्या क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गंदे पानी में स्विमिंग करने से यह समस्या हो सकती है.
कान में छेद करवाने से कान पर पिंपल्स हो सकते हैं.

Remedy For Pimple In Ear: फेस जैसे पिंपल्स कान पर भी हो सकते हैं, जिन्हें घरेलू उपचार या दवाई से ठीक किया जा सकता है. कान पर निकलने वाले पिंपल्स को मेडिकल टर्म में सीबेशियस सिस्ट कहा जाता है. यह कान के बाहरी हिस्से में किसी भी जगह हो सकता है. जब स्किन से अधिक मात्रा में सीबम निकलता है तो पिंपल का कारण बनता है. यह अधिक सीबम बैक्टीरिया या जर्म्स के इकट्ठा होने की वजह से उस हिस्से के पोर्स को बंद कर देता है. जिसके कारण पिंपल बनता है. हालांकि कान पर निकलने वाला पिंपल 4 दिन या हफ्ते में खुद खत्म हो जाता है. फिर भी अगर आप इसका उपचार करना चाहते हैं तो टी ट्री ऑयल या ऑलिव ऑयल फायदेमंद हो सकते हैं. अन्य घरेलू उपचार के बारे में जान लेते हैं.

तुलसी का इस्तेमाल
स्टाइलक्रेज
के मुताबिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर तुलसी में कपूर मिलाकर लेप तैयार करें. इस लेप को कान के पिम्पल में लगाएं. इससे दर्द के साथ सूजन कम करने में मदद मिलेगी. इसे हर रोज रात को सोने से पहले लगाएं.

यह भी पढ़ेंः  वजन घटाने के लिए इन 5 फूड्स से बनाएं दूरी वरना बरबाद हो जाएगी मेहनत

लहसुन
लहसुन की दो कली ले और उन्हें सरसों के तेल या तिल ऑयल में मिलाएं. इस मिक्सचर को हल्का गर्म करें और कान के जिस हिस्से में पिंपल है वहां पर लगाएं. ऐसा सप्ताह में दो बार कर सकते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर को रूई से कान के पिंपल पर लगाएं और 2 से 3 मिनट सूखने दें. फिर सादे पानी से धो लें. ऐसा दिन में दो से तीन बार करें.

सरसों का तेल
सरसों के तेल में बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती है इसे कान के पिम्पल पर लगाने से फायदा हो सकता है. इससे दाने में दर्द नहीं होगा.

गेंदे के फूल का इस्तेमाल
एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर गेंदे का फूल पिम्पल्स की वजह से हो रही सूजन को कम करने में मदद मिलती है. गेंदे के फूल का पेस्ट दाने पर लगाने से जल्दी आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ेंः ग्रीन टी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलती है मदद, स्टडी में हुआ खुलासा

टी ट्री ऑयल
एक चाय का चम्मच टी ट्री ऑयल और उसमें 9 भाग पानी मिलाएं. रुई की सहायता से इसे पिंपल पर लगाएं. सूखने दें. 1 दिन में दो से तीन बार ऐसा किया जा सकता है. टी ट्री ऑयल एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से युक्त होता है. इसलिए किसी भी तरह के मुंहासे में इसका प्रयोग असरदार है. ये घरेलू उपचार कान में निकले हुए पिम्पल्स या फोड़े-फुंसी को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें