होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या आपको भी सुबह के समय जबड़े में होता है तेज दर्द? जानें इसके 5 बड़े कारण

क्या आपको भी सुबह के समय जबड़े में होता है तेज दर्द? जानें इसके 5 बड़े कारण

जबड़ें में हो रहे दर्द को कभी भी नार्मल दर्द नहीं समझना चाहिए.

जबड़ें में हो रहे दर्द को कभी भी नार्मल दर्द नहीं समझना चाहिए.

Jaw Pain in The Morning: मुंह और हमारे दांत हमारे शरीर का सबसे अहम भाग है. हम जो भी खाते हैं उसे चबाने में हमारी मदद जब ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अगर आप ऐसे शख्स हैं जो पेट के बल सोते हैं तो इससे भी जबड़ें में दर्द हो सकता है.
कई बार कैविटी की वजह से भी जबड़ें बुरी तरह से प्रभावित होते हैं.

Jaw Pain in The Morning: हमारे खानपान का हमारे शरीर पर बहुत असर पड़ता है. हम जो भी खाते हैं उसका हमारे दांतों पर भी असर पड़ता है. कई बार लोगों को सुबह के समय जबड़ें में तेज दर्द का एहसास होता है. जबड़े और दांतों में तेज दर्द की कई वजहें हो सकती हैं. इसमें एक वजह खराब खानपान भी हो सकता है, लेकिन आपको दर्द का सही कारण का पता होना चाहिए. अगर आप दर्द की सही वजह जान जाते हैं तो इससे आपको इसका इलाज तलाशने में भी आसानी होगी.

शरीर को स्वस्थ्य रखने में हमारे मुंह और जबड़ों का भी बहुत अधिक योगदान होता है. यदि हमारे दांत ठीक नहीं होंगे तो हम खाना ठीक से नहीं खा पाएंगे और इससे पूरा शरीर प्रभावित होगा. इसलिए जरूरी है कि जबड़ों के दर्द को किसी भी तरह से इग्नोर न किया जाए. ओनली माय हेल्थ के अनुसार जबड़ों के दर्द की निम्न वजहें हो सकती हैं….

1. दांत पीसना
कई लोगों को नींद में या फिर जागते हुए दांत पीसने की आदत होती है. लगातार दांतों को पीसने से जबड़ें में दबाव पड़ता है और इससे दर्द होने लगता है.

2. टूथ कैविटी
जबड़ों में दर्द की एक बड़ी वजह टूथ कैविटी भी हो सकती है. कैविटी से दांतों को भारी नुकसान पहुंचता है और यह मुंह में खराब बैक्टीरिया के जमने से होता है. ज्यादा मीठा खाने या फिर दांतों की ठीक से सफाई न करने की वजह से कैविटी की समस्या होती है. इसलिए दिन में कम से कम दो बार दांतों की सफाई बहुत जरूरी है.

वेट मैनेजमेंट से भी पा सकते हैं टाइप-2 डायबिटीज से छुटकारा, दक्षिण एशियाई लोग तेजी से अपना रहे ये ट्रिक

3. मसूड़े की बीमारी
मसूड़ों की बीमारी के कारण भी जबड़े में दर्द हो सकता है. इसकी वजह से मसूड़ें में सूजन आ सकती है और यदि यह समस्या कई दिनों तक रही तो यह आगे चलकर पीरियडोंटाइटिस की ओर जाने वाली हड्डी को भी प्रभावित कर सकता है. यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हड्डी तक अपना रास्ता बना सकता है और अन्य ऊतकों को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे जबड़ा दर्द हो सकता है.

4. सोने की स्थिति
ऐसा सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है कि सोने की सही तरीका न होने पर भी जबड़े में दर्द की समस्या बढ़ सकती है. जो लोग रात में पेट के बल सोते हैं उन्हें यह समस्या होने की संभावना कई गुना अधिक होती है.

5. साइनस की सूजन
आपके जबड़े की हड्डी के पास और आपके ऊपरी दांतों की जड़ें कई साइनस होती हैं. ये सर्दियों में ये साइनस तरल द्रव से भर जाते हैं जिसके कारण जबड़ों पर दबाव पड़ने लगता है और तेज दर्द महसूस होता है. इसके अतिरिक्त यदि साइनस में सूजन होती है, तो आपके जबड़े में दर्द हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें