होम /न्यूज /जीवन शैली /Eye Pain: कंप्यूटर या मोबाइल देखने से आंखों में होता है दर्द, तो अपनाएं यह 4 घरेलू उपचार

Eye Pain: कंप्यूटर या मोबाइल देखने से आंखों में होता है दर्द, तो अपनाएं यह 4 घरेलू उपचार


आंखों में दर्द के घरेलू उपचार(image-canva)

आंखों में दर्द के घरेलू उपचार(image-canva)

Sore eyes - आंखों में दर्द कॉन्टेक्ट लैंस लगाने, तेज धूप और वायरल इंफेक्शन जैसे कई कारणों से हो सकता है, जिसे घर में आस ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

आजकल स्क्रीन टाइम बढ़ने से आंखों में दर्द की शिकायत बढ़ रही है.
आंखों में दर्द होने पर बर्फ की सिकाई कर सकते हैं.
आंखों में पानी आने पर आई ड्रॉप या गुलाब जल डालें.

Home Remedies for Sore eyes : आंखें हमारे शरीर के सबसे नाजुक और सेंसिटिव हिस्सों में आती है, जिसमें थोड़ी सी चूक भी बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है. शरीर के दूसरे अंगों की अपेक्षा आखों को स्वस्थ्य रखना काफी जरूरी होता है. कई बार इंफेक्शन और आंख में चोट लगने से आंखों में दर्द हो जाता है जो कुछ दवाइयों और सामान्य उपचार से कुछ ही वक्त में ठीक हो जाता है. लेकिन आजकल कंप्यूटर, टीवी और खासकर मोबाइल फोन के कारण स्क्रीन टाइम बढ़ने से आंखों में हर समय दर्द और जलन की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं, जिसमें लगभग हर उम्र के व्यक्ति शामिल है.

कभी कभी आंखों का दर्द इतना बढ़ जाता है कि सहना मुश्किल हो जाता है. हालांकि कुछ ऐसे घरेलू उपचार भी हैं जिनकी मदद से आंखों में जलन या फिर दर्द की से राहत पाया जा सकता है.

आंखों में दर्द होने के कारण :
– स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के मुताबिक आंखों में इन्फेक्शन
– बिना चश्मा लगाए तेज धूप में ज्यादा वक्त बिताना
– आंखों में खुजली और तेज मलने के कारण
– गलत चश्मा लगाना
– ज्यादा देर कॉन्टेक्ट लेंसेस लगाना
– वायरल इंफेक्शन जैसे सर्दी जुकाम
– डिहाइड्रेशन
– ज्यादा वक्त स्क्रीन के सामने रहना

आंखों में दर्द के घरेलू उपचार :
खीरा –
खीरा हमारे शरीर पर ठंडा प्रभाव डालता है. आंखों के ऊपर भी खीरा लगा सकते हैं. यह आंखों को आराम प्रदान करता है और आंखों में किसी भी तरह की जलन और दर्द को कम करने में मदद करता है. खीरे को स्लाइस में कटकर आंखों पर रखकर आराम करें.

ये भी पढ़ें: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे ये 3 योगासन, जानिए अभ्यास का सही तरीका

एलोवेरा जेल –
आप एलोवेरा जेल का उपयोग आंखों को आराम देने के लिए कर सकते हैं. एलोवेरा के अर्क से युक्त आई ड्रॉप आंखों में सूजन का इलाज करने में मदद कर सकता है. एलवोरा आंखों का रूखापन, दर्द और जलन को कम करने में काफी फायदेमंद है. एलोवेरा जेल में ठंडा पानी मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से आंखों की सिकाई करें.

ये भी पढ़ें: फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए हाउस वुमेन करें ये 3 आसन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

कैस्टर ऑयल –
कैस्टर ऑयल कई आई ड्रॉप में इस्तेमाल किया जाता है. यह आंखों के दर्द को आराम देता है और आंखों की जलन को कम करता है. कैस्टर ऑयल से आंखों का रूखापन समाप्त होता है और आंखों के कई समस्याएं दूर होती हैं. एक ड्रॉपर में कैस्टर ऑयल लेकर रात में सोते समय कुछ बूंदें आंखों में डाल लें.

सेब का सिरका –
सेब के सिरके का उपयोग कई समस्याओं में किया जाता रहा है. आंखों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आंखों में इन्फेक्शन की वजह से होने वाले दर्द को कम करता है. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है.
सेब के सिरके को पानी में मिलाकर कॉटन से आंखों की सिकाई करें.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें